Mom's Health: हर मां को अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 5 सुपरफूड्स
Advertisement
trendingNow11734956

Mom's Health: हर मां को अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 5 सुपरफूड्स

Health Care Tips: अगर माताएं अपने आहार में इन सुपरफूड्स को शामिल करती हैं तो इससे वो तंदरुस्त और ऊर्जावान बनती हैं. इसके साथ ही इनके सेवन से उनकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है, तो चलिए जानते हैं माताओं को कौन से सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

Mom's Health: हर मां को अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 5 सुपरफूड्स

Healthy Superfoods for Moms: सुपरफूड्स पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, जिससे वे एक माँ के आहार के लिए बेहतर बन जाते हैं. सुपरफूड्स कई आवश्यक विटामिन, खनिज जैसे कई एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं इसलिए इनको एनर्जी का पावरहाउस कहा जाता है. इन्हीं सुपरफूड्स में शामिल हैं जामुन जिसमें फाइबर की अच्छी मात्रा मौजूद होती है जोकि आपकी इम्यूनिटी और डाइजेशन को बढ़ावा देता है. वहीं नट और बीज हेल्दी फैट और प्रोटीन जैसे गुणों से भरपूर होते हैं. इसलिए अगर माताएं अपने आहार में इन सुपरफूड्स को शामिल करती हैं तो इससे वो तंदरुस्त और ऊर्जावान बनती हैं. इसके साथ ही इनके सेवन से उनकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है, तो चलिए जानते हैं (Healthy Superfoods for Moms) माताओं को कौन से सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए......

चिया बीज
चिया के बीज ओमेगा 3, आयरन, कैल्शियम और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो उन्हें आपकी हड्डी और दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा बनाते हैं. चिया के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं इसलिए वे आपके पाचन और मल त्याग में सुधार करते हैं। चूंकि चिया बीज फाइबर, प्रोटीन और वसा का एक अच्छा स्रोत हैं इसलिए इसके सेवन से ब्लड शुगर भी कंट्रोल में बना रहता है.  

घी और मक्खन
घी और मक्खन दोनों, वसा में घुलनशील विटामिन और ब्यूटिरिक एसिड से भरपूर होते हैं. घी और मक्खन को आप आसानी से किसी भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे खाने में पोषक तत्व बढ़ जाते हैं जिससे इम्यूनिटी और आंतों की हेल्थ को बढ़ावा मिलता है. 

मोरिंगा
मोरिंगा जिसे ड्रमस्टिक भी कहा जाता है, एक पोषक तत्व से भरपूर पौधा है जो आयरन के स्तर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और विटामिन सी, ए और ई से भरपूर होता है. इसके सेवन से आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने और वजन को घटाने में मदद मिलती है. इसके साथ ही ड्रमस्टिक इससे आपकी स्लीप क्वालिटी भी बढ़ती है. 

शकरकंद
शकरकंद फाइबर और विटामिन ए, बी 6, के और पोटेशियम जैसे कई लाभकारी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. वहीं शकरकंद ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं जो ग्लूकोज स्पाइक्स को रोकने वाले कार्ब्स के पाचन और अवशोषण को धीमा करने में मदद करते हैं. इसके अतिरिक्त, शकरकंद आपकी आंखों और आंत के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं.

बादाम मक्खन
बादाम का मक्खन मोनोअनसैचुरेटेड वसा का एक बड़ा स्रोत है जो आपके एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करने और एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करता है. बादाम मक्खन में फाइबर, फोलेट और विटामिन ई होता है जो एक प्रमुख पोषक तत्व है जो मस्तिष्क कोशिकाओं की उम्र बढ़ने को धीमा करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news