Cholesterol: नसों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का है डर? न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए कौन सा कुकिंग ऑयल खाएं
Advertisement
trendingNow12139700

Cholesterol: नसों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का है डर? न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए कौन सा कुकिंग ऑयल खाएं

Healthy Cooking Oil: कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना सेहत के लिए रिस्की होता है, लेकिन अगर आप बिना ऑयली फूड के रह नहीं पा रहे हैं तो कुछ हेल्दी ऑप्शंस को सेलेक्ट कर सकते हैं, जिससे स्वास्थ्य को लाभ हो पाए.

Cholesterol: नसों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का है डर? न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए कौन सा कुकिंग ऑयल खाएं

Cholesterol Lowering Oil: आपकी के सेहत कैसी रहेगी ये इस बात पर काफी हद तक डिपेंड करता है कि घर में किस तरह के कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल किया जा रहा है. भारत में तेल युक्त भोजन करने का चलन काफी ज्यादा जिसकी वजह से नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, इससे सबसे पहले ब्लड प्रेशर बढ़ता है और फिर हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज का सामना करना पड़ सकता है. इस बचने के लिए आपको हेल्दी ऑप्शंस चुनने की जरूरत है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि ब्लड वेसेल्स से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए हमें कौन-कौन से कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए.

बैड कोलेस्ट्रॉल के दुश्मन हैं ये तेल

1. ऑलिव ऑयल

भारत में ऑलिव ऑयल का प्रोडक्शन कम होता है, क्योंकि यहां जैतून की पैदावार इतनी ज्यादा नहीं होती, इसका आयात हमें मिडिल ईस्ट और मेडिटेरेनियन देशों से करना पड़ता है, जिसकी वजह से इसकी कीमत काफी ज्यादा है. भले ही ये तेल महंगा हो, लेकिन सेहत के लिहाज से काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता क्योंकि इसमें विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और विटामिन के पाया जाता है, साथ ही इसकी एंटी-इंफ्लेमेटरी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.

2. अलसी के बीजों का तेल

अलसी के बीजों को अमेगा-3 फैटी एसिड का रिच सोर्स माना जाता है, ये बॉडी में इंफ्लेमेशन को कम करता है. अगर आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम नहीं कर पा रहे हैं तो अपनी डेली डाइट में अलसी के बीजों को शामिल कर लें. इस बात का ख्याल रखें कि फ्लैक्ससीड्स ऑयल को हाई टेम्प्रेचर पर न पकाएं और न ही इसे फ्रिज में रखने की गलती करें.

3. मूंगफली का तेल

मूंगफली खाना तो आपको काफी पसंद आता होगा, लेकिन क्या आपने कभी इसका तेल यूज किया है. इसकी मदद से भोजन हेल्दी पकता है क्योंकि इसमें विटामिन ई और फाइटोस्टेरॉल की उच्च मात्रा पाई जाती है. आप कोल्ड प्रेस्ड पीनट ऑयल खाएं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news