छील-छील कर मजे से खाते हैं मटर, ये आदत सेहत पर पड़ सकती है भारी, होंगी ये बीमारियां
Advertisement

छील-छील कर मजे से खाते हैं मटर, ये आदत सेहत पर पड़ सकती है भारी, होंगी ये बीमारियां

Green Peas Bad For Health: सर्दियों में हरी मटर का सेवन काफी बढ़ जाता है. घर-घर हरी मटर के पकवान बनते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं ज्यादा हरी मटर का सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. जानें किसे हरी मटर नहीं खाना चाहिए....

 

छील-छील कर मजे से खाते हैं मटर, ये आदत सेहत पर पड़ सकती है भारी, होंगी ये बीमारियां

Green Peas Bad For Health: सर्दियां की शुरुआत से लेकर अंत तक बाजार में चारों ओर हरी मटर ही दिखती है. घर-घर लोग हरी मटर की सब्जी, पराठे, कचौड़ी आदि बनाकर खूब खाते हैं. ठंड के मौसम में लगभग हर दिन हरी मटर का कोई न कोई पकवान बन ही जाता है. उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हरी मटर को पीसकर निमोना भी तैयार किया जाता है. इसे काफी लोग पसंद करते हैं. हरी मटर न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. हरी मटर में विटामिन ए, ई, डी, सी, के, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

आपको बता दें, हरी मटर खाने से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है. लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा हरी मटर का सेवन करते हैं, तो इससे सेहत को नुकसान भी हो सकता है. कुछ बीमारियां ऐसी भी हैं, जिनके मरीजों को हरी मटर के सेवन से बचना चाहिए. आइय जानें किन लोगों को हरी मटर का सेवन नहीं करना चाहिए? 

पेट में गैस की समस्या 
अगर आपको पेट में गैस या ब्लोटिंग होने की समस्या है, तो हरी मटर का सेवन आपके लिए जहर के बराूर हो सकता है. हरी मटर गैस्ट्रिक होती है. इसलिए इसे बनाते समय हींग जरूर मिक्स की जाती है. दरअसल, हरी मटर में कार्बोहायड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है. वहीं इसमें मौजूद शुगर को हमारा पाचन तंत्र आसानी से नहीं पचा पाता है. ऐसे में, जब आप हरी मटर का ज्यादा सेवन करते हैं तो ये आसानी से नहीं पचती है, और पेट में गैस, कब्ज, सूजन और पेट फूलने जैसी समस्याएं होने लगती है.

हाई यूरिक एसिड
जिन लोगों को हाई यूरिक एसिड की समस्या है, उनके लिए भी ज्यादा मटर का सेवन सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. हरी मटर में प्रोटीन, अमीनो एसिड, विटामिन डी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है. ये पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. लेकिन ज्यादा हरी मटर खाने से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने लगता है, जो जोड़ों में दर्द को बढ़ा सकता है. यह आगे चलकर अर्थराइटिस और गाउट की समस्या पैदा कर सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news