सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्टर हैं ये 5 सीड्स, आज ही घर ले आएं और लड्डू बनाकर खाएं
Advertisement
trendingNow11494815

सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्टर हैं ये 5 सीड्स, आज ही घर ले आएं और लड्डू बनाकर खाएं

Seeds For Winters: सर्दियों का मौसम चल रहा है. दिसंबर महीने के खत्म होने तक अब ठंड भी बढ़ रही है. ऐसे में शरीर को ऐसी चीजों की आवश्यक्ता है, जिससे बॉडी गर्म रह सके. ठंड से बचने के लिए आप कुछ स्पेशल सीड्स का सेवन कर सकते हैं.

 

सर्दियों में खाएं ये पांच सींड्स

Seeds For Winters: सर्दियों में कोहरे और बर्फीली हवाओं से लोग जल्दी बीमार हो जाते हैं. इस मौसम में लोग शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म कपड़े पहनते हैं, आग सेकने का सहारा लेते है, साथ ही डाइट में तरह-तरह की चीजें भी खाते हैं. इस सीजन में डाइट को मंटेन रखना अपने आप में एक चैलेंज है. वैसे तो मार्केट में कई ऐसी चीजें हैं, जिसका सेवन करके आप इम्यूनिटी मजबूत कर सकते हैं. लेकिन इसके अलावा आप कुछ सीड्स को भी शामिल कर सकते हैं. आप सोच रहे होंगे कि किस तरह की सीड्स के सेवन से बॉडी को ताकत मिलेगी. तो बता दें, सीड्स के सेवन से शरीर को बहुत फायदे मिलते हैं. इन बीजों को डाइट में शामिल करने से आपकी इम्युनिटी बूस्ट होगी, जिससे आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं. आइए जानते हैं, सर्दियों में खाने वाली बीजों के बारे में... 

सर्दियों में करें इन सीड्स के सेवन से मिलेंगे ये फायदे-

1. अलसी के बीज- अलसी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होती है. अलसी के बीज में गुड फैट्स होते हैं. जो कि कोलेस्ट्राल मेंटेन रखने में सहायक हैं. इसके अलावा अलसी के बीजों में फाइबर की मात्रा पर्याप्त होती है, जो हमारे पाचन तंत्र को ठीक रखती है. आप इसके लड्डू बनाकर खा सकते हैं.

2. कद्दू के बीज- कद्दू सीताफल कहा जाता है. कद्दू की सब्जी खाने के साथ ही आप इसके बीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें कैरोटेनॉयड्स, विटामिन-ई और कई जरूरी विटामिन्स पाए जाते हैं. ये शरीर को कई रोगों से दूर रखने में मददगार होते हैं. सर्दियों में इसके सेवन से हड्डियां और दिल की सेहत अच्छी रहती है. आप कद्दू के बीज को सूप, सलाद आदि में शामिल कर खा सकते हैं.

3. तिल के बीज- सर्दियों के मौसम में तिल के लड्डू मार्केट में मिलने लगते हैं. इसके सेवन से शरीर में अनगिनत फायदे होते हैं. तिल शरीर में गरमाहट पैदा करता है. इसमें कैल्शियम, मैंगनीज, आयरन, सेलेनियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं. इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. तिल में एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर को कई रोगों से प्रोटेक्ट करते हैं.

4. खसखस- सर्दियों में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है, वरना बीमारियां बहुत जल्दी घेर लेती हैं. इसलिए इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के लिए खसखस का सेवन कर सकते हैं. इसमें फाइबर, कैल्शियम, जिंक और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन, स्वस्थ हड्डियां और दांतों के लिए भी सहायक हैं.

5. सूरजमुखी के बीज- सूरजमुखी के बीज विटामिन-ई, फ्लेवोनॉइड्स और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. यह गठिया के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा यह दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाने में भी मददगार है. इसके बीजों के लड्डू बनाकर खा सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news