Woman Health: पीरियड से पहले महिलाओं को क्यों आता है बुखार? कहीं कोई बड़ी दिक्कत तो नहीं!
Advertisement

Woman Health: पीरियड से पहले महिलाओं को क्यों आता है बुखार? कहीं कोई बड़ी दिक्कत तो नहीं!

Reason Of Fever Before Periods: महिलाओं को पीरियड्स के दौरान असहनीय दर्द होती है. लेकिन इसमें से कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं, जिन्हें पीरियड्स आने से पहले या इसके दौरान बुखार आ जाता है और शरीर में दर्द होने लगता है. आइये जानें इसका क्या कारण हो सकता है...  

 

Woman Health: पीरियड से पहले महिलाओं को क्यों आता है बुखार? कहीं कोई बड़ी दिक्कत तो नहीं!

Reason Of Fever Before Periods: पीरियड्स (Periods) क नाम सुनते ही सबसे पहले दर्द का ख्याल आने लगता है. हालांकि, इस दौरान कुछ लड़कियों, महिलाओं को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इनमें कुछ ऐसी हैं, जिन्हें पीरियड्स को दौरान मतली, चक्कर, सिरदर्द होता है, तो कुछ को बुखार और शरीर में दर्द की शिकायत होती है. अगर आपको भी ऐसा होता है, तो इसका मतलब पीरियड्स में बुखार यानी फ्लू होने की दिक्कत है. यह फ्लू (इन्फ्लूएंजा) नहीं है. यहां पर 'फ्लू' का मतलब यह नहीं है कि वह एक-दूसरे में फैलता है. फ्लू यानी पीरियड्स के दौरान हल्का फीवर. 

बता दें, कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान काफी ज्यादा दर्द और फीवर होने लगता है. यह प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) के रूप का एक लक्षण होता है, जिसका निदान दवाओं के जरिए किया जा सकता है. वहीं जब पीरियड्स स्टार्ट होते हैं, तो इस दौरान शरीर में कई तरह के हार्मोनल चेंजेज होते हैं. पीरियड्स ओवर होने के बाद आपके हार्मोन का स्तर फिर से बैलेंस हो जाता है. पीरियड फ्लू के लक्षण आमतौर पर ओवुलेशन के बाद दिखाई देते हैं.

जानिए पीरियड फ्लू के लक्षण
जानकारी के अनुसार, पीरियड फ्लू का कोई डॉक्टरी इलाज संभव नहीं है. पीएमएस के लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होते हैं. हर महीने, आपको मासिक धर्म शुरू होने से ठीक पहले या उसके आसपास सुस्ती और दर्द की अनुभूति हो सकती है. अन्य लोग ओव्यूलेशन के बाद इन लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं. आपके मासिक धर्म चक्र के आधार पर, यह आमतौर पर आपकी अवधि शुरू होने से 10-16 दिन पहले होता है.

पीरियड से पहले या दौरान दिखने वाले लक्षण-
1.
मतली
2. चक्कर आना
3. उल्टी आना
4. थकान महसूस होना
5. सिरदर्द क दिक्कत
6. शरीर में ऐंठन होना
7. पेट में सूजन
8. कमर में दर्द होना

पीरियड के दौरान इन लक्षणों से निपटने के लिए आप पेनकिलर का सहारा ले सकती हैं. हालांकि, पेनकिलर खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. आप अधिक पेन में हीट थेरेपी आजमा सकती हैं. साथ ही हो सके तो मालिश करवाना भी आराम दिला सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news