सफेद चीनी की जगह खाएं ब्राउन शुगर, त्वचा से लेकर पाचन तक में लाभकारी
Advertisement

सफेद चीनी की जगह खाएं ब्राउन शुगर, त्वचा से लेकर पाचन तक में लाभकारी

Benefits of Brown Sugar: ब्राउन शुगर वजन कम करने में ही नहीं बल्कि पाचन संबंधी कई समस्याओं और सौंदर्य को बनाए रखने में भी काफी लाभकारी होती है. डायबिटीज के रोगी भी इसे आराम से खा सकते हैं. 

सफेद चीनी की जगह खाएं ब्राउन शुगर, त्वचा से लेकर पाचन तक में लाभकारी

Benefits of Brown Sugar: आमतौर पर लोगों को लगता है ब्राउन शुगर वजन कम करने में काम आती है. लेकिन ब्राउन शुगर में पोषक तत्व तथा गुणों की भरमार है. पाचन संबंधी ही नहीं बल्कि कई अन्य प्रकार की समस्याओं और यहां तक कि सौंदर्य को बनाए रखने में भी ब्राउन शुगर का इस्तेमाल काफी लाभकारी हो सकता है. ब्राउन शुगर को सफेद चीनी के मुकाबले सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद तथा सुरक्षित माना जाता है. डायबिटीज के रोगियों के लिए मीठा खाना सख्त माना है. ऐसे में वह सफेद शुगर की जगह ब्राउन शुगर का सेवन कर सकते हैं. दरअसल सफेद चीनी के निर्माण में अपनाई जाने वाली रासायनिक प्रक्रियाएं उसकी प्रकृति को सेहत के लिए कई बार नुकसानदायक बना देती हैं. वहीं ब्राउन शुगर के निर्माण में इस तरह की प्रक्रियाओं का उपयोग कम होता है. आज जानेंगे ब्राउन शुगर किस तरह से सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है. 

कैसे तैयार होती है ब्राउन शुगर
ब्राउन शुगर चीनी का ही एक रूप होता है जिसे गुड़ या गुड़ के रस के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है. आमतौर पर इसके रंग, मिठास और इसमें मिलाई जाने वाली गुड़ की मात्रा के आधार पर इसके अलग-अलग प्रकार माने जाते हैं. जैसे लाइट ब्राउन शुगर, नेचुरल ब्राउन शुगर, डार्क ब्राउन शुगर, मस्कोवाडो, टर्बिनाडो, डिमेरारा. इन सभी प्रकारों के ब्राउन शुगर को तैयार करने का तरीका तथा उनमें मिलाए जाने वाले गुड़ के रस या गुड़ की मात्रा अलग-अलग होती है. इसी तरह इन सबके स्वाद और सेहत को पहुंचाने वाले फायदे भी अलग- अलग हैं. 

गुण और पोषक तत्व 
बता दें सफेद चीनी के मुकाबले भूरे रंग की चीनी यानी ब्राउन शुगर का सेवन सेहत के लिए कई तरह से लाभकारी हो सकता है. इसमें प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, कॉपर, फास्फोरस और आयरन आदि पोषक तत्व व खनिज भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. वहीं इसमें कैलोरी और फैट भी काफी कम होता है. इसके अलावा इसमें एंटीमाइक्रोबॉयल गुण भी पाए जाते हैं.

क्या हैं फायदे
पेय पदार्थों में ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करने से पाचन संबंधी समस्याओं को काफी राहत मिलती है. विशेषकर मोटापा कम करने में इसे काफी लाभकारी माना जाता है. दरअसल, सफेद चीनी में फैट ज्यादा होता है. वहीं ब्राउन शुगर में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. साथ ही इसमें ऐसे औषधीय गुण होते हैं जिसके सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट तेजी से बढ़ता है तथा मेटाबॉलिक स्वास्थ्य बना रहता है. 

-माहवारी के दौरान ब्राउन शुगर  युक्त गर्म पानी का सेवन  करें. पेट में अधिक दर्द से राहत मिलेगी. 

-ब्राउन शुगर से बने फेस पैक व इसके इस्तेमाल से त्वचा मुलायम, चमकदार व निरोगी बनती है. 

-सर्दी-जुकाम जैसे संक्रमण से बचाव के लिए गर्म पानी में अदरक और ब्राउन शुगर मिलाकर सेवन करने से काफी लाभ मिलता है. 

-मधुमेह के रोगी इसका आराम से सेवन कर सकते हैं. गर्भवती महिलाओं के लिए यह काफी फायदेमंद होता है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news