Cashew Benefits: याददाश्त तेज करना है तो इस वक्त खाएं काजू, ब्लड प्रेशर भी होगा कम
Advertisement

Cashew Benefits: याददाश्त तेज करना है तो इस वक्त खाएं काजू, ब्लड प्रेशर भी होगा कम

Cashew health benefits: काजू खाने का सही समय भी महत्वपूर्ण होता है. आमतौर पर, दिन भर में काजू खाने का सबसे अच्छा समय सुबह के समय होता है. सुबह के समय काजू खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है.

Cashew Benefits: याददाश्त तेज करना है तो इस वक्त खाएं काजू, ब्लड प्रेशर भी होगा कम

Best time to eat cashew: काजू एक पौष्टिक ड्राई फ्रूट है जो न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि इसके सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी गुण होते हैं. काजू में विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और स्वास्थ्यवर्धक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की व्यवस्था और विकास में मदद करते हैं. काजू के फायदे विभिन्न प्रकार के होते हैं. इसमें दिल की सेहत को बनाए रखने वाले मोनो सैचुरेटेड फैट्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन ई शामिल होते हैं. यह दिल की बीमारी, डायबिटीज, कैंसर और मानसिक तनाव से लड़ने में मदद कर सकता है.

काजू खाने का सही समय भी महत्वपूर्ण होता है. आमतौर पर, दिन भर में काजू खाने का सबसे अच्छा समय सुबह के समय होता है. सुबह के समय काजू खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और यह आपके दिन की शुरुआत को स्वस्थ बनाता है. आप उपयुक्त मात्रा में काजू खाकर अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं, लेकिन ध्यान दें कि आप उचित मात्रा में ही काजू खाते हैं, क्योंकि यह हाई कैलोरी वाला भोजन हो सकता है. याददाश्त तेज करने के लिए काजू को रातभर भिगोकर सुबह खाली पेट खाना चाहिए. इससे बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर भी कम होता है.

रात में काजू खाने से क्या होता है?
रात्रि में काजू खाने से आपकी नींद पर असर पड़ सकता है, क्योंकि इसमें कैफीन होता है जो आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है. इसलिए, सुबह के समय काजू की सेवन की सलाह दी जाती है ताकि आपकी ऊर्जा बढ़ सके और आपकी नींद भी प्रभावित न हो.

कितना खाजू खाना चाहिए?
जू का सेवन उचित मात्रा में किया जाना चाहिए ताकि इसके फायदे बिना किसी साइड इफेक्ट के प्राप्त हो सके. दिनभर में 10-15 ग्राम काजू की मात्रा आमतौर पर सेवन के लिए सुरक्षित मानी जाती है. आप इसे अकेले में खा सकते हैं या फिर अन्य ड्राई फ्रूट्स के साथ मिश्रित करके भी खा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news