Bay Leaf For Stress: तनाव और एंग्जाइटी से तुरंत मिलेगा छुटकारा, तेज पत्ता का इस तरह करें इस्तेमाल
Advertisement

Bay Leaf For Stress: तनाव और एंग्जाइटी से तुरंत मिलेगा छुटकारा, तेज पत्ता का इस तरह करें इस्तेमाल

Bay Leaf Benefits: आपको शायद नहीं पता हो कि तेज पत्ता तनाव और चिंता को भी दूर कर सकता है. आइए जानते हैं कैसे?

Bay Leaf For Stress: तनाव और एंग्जाइटी से तुरंत मिलेगा छुटकारा, तेज पत्ता का इस तरह करें इस्तेमाल

Bay Leaf Benefits: अक्सर आप तेज पत्ता का इस्तेमाल आप खाने में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए करते हैं और इसके कई अनगिनत स्वास्थ्य लाभ भी हैं. तेज पत्ता में हाई मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है. इसमें एंजाइम भी होते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने और पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं. यह भी माना जाता है कि तेज पत्ते डायबिटीज मरीजों में इंसुलिन के काम में सुधार कर सकते हैं, दिल की बीमारी के खतरे को कम कर सकते हैं और माइग्रेन का मुकाबला कर सकते हैं. इसके अलावा ये गैस, रूसी, जोड़ों के दर्द, फोड़े, कैंसर आदि का इलाज कर सकते हैं. लेकिन तेज पत्ते का एक और कमाल कर सकता है, जिसके बारे में शायद आपने अब तक नहीं सुना होगा. तनाव और चिंता दूर करने के लिए तेज पत्ते को जलाने की यह एक प्राचीन प्रथा है जो दुनिया के विभिन्न हिस्सों में प्रचलित है.

आजकल की बिजी लाइफ में तनाव सबसे आम शिकायतों में से एक है. ऐसा माना जाता है कि तेज पत्ते को जलाने और इसके धुएं को छोड़ने से हवा साफ होती है और मूड हल्का होता है. तेज पत्ते में पाए जाने वाले कंपाउंड (यूजेनॉल और मिरसीन) में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. जब आप तेज पत्ते को जलाते हैं तो इन कम्पाउंड के कारण इसकी महक आपके दिमाग की नसों को आराम देने में मदद करती है, जिससे तनाव से राहत मिलती है. तेज पत्ता में लिनालूल नामक एक अनूठा तत्व भी होता है, जो एंग्जाइटी के लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है. अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ नर्स एनेस्थेटिस्ट्स भी मानते हैं कि तेज पत्ते को जलाने के बाद निकलने वाला लिनालूल तनाव के स्तर को कम करता है.

तनाव दूर करने के लिए कैसे करें तेज पत्ते का इस्तेमाल
3-4 तेज पत्ते लें और उन्हें अच्छी तरह साफ कर लें. पत्तियों को एल्युमीनियम ट्रे या किसी हीट-सेफ प्लेट में रखकर उन्हें बंद कमरे में जला दें. पत्तों को जलाने के बाद आप कमरे से बाहर निकलें और कमरे में धुंआ भरने दें. 5-7 बार कमरे में प्रवेश करें और गहरी सांस लें. जल्द ही आप हल्का महसूस करेंगे. हालांकि, धुएं को सीधे नाक के पास लाकर सांस न लें. धुएं को आसपास के वातावरण में फैलने दें और हल्का धुआं सूंघें. आप केमिकल से भरे आर्टिफिशियल एयर फ्रेशनर के बजाय घर से आने वाली दुर्गंध को दूर करने के लिए तेज पत्ते को जला सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news