कहीं आप अंडा खाने के साथ ये गलतियां तो नहीं करते हैं? जानिए जरूरी बात
Advertisement

कहीं आप अंडा खाने के साथ ये गलतियां तो नहीं करते हैं? जानिए जरूरी बात

Which Foods Can Harmful With Eggs: शरीर में विटामिन-डी की कमी होने पर डॉक्टर्स अक्सर अंडा खाने की सलाह देते हैं. क्योंकि अंडे में प्रोटीन, विटामिन-डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. कुछ फूड्स ऐसे हैं, जिनके साथ अगर आप अंडा खाते हैं, तो ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

 

अंडे के साथ न खाएं ये फूड

Which Foods Can Harmful With Eggs: ब्रेकफास्ट में अक्सर लोग उबले हुए अंडे या फिर ऑम्लेट बनाकर खाना पसंद करते हैं. ये बनाने में भी काफी आसान होता है. साथ ही अंडा सेहत के लिए बहुत पौष्टिक माना जाता है. अंडे में मौजूद विटामिन्स शरीर के लिए काफी जरूरी होते हैं. इससे आप कई तरह की बीमारियों से भी बचे रहते हैं. लेकिन वहीं कुछ लोग नाश्ते में अंडे के साथ कुछ फूड्स का सेवन करते हैं. तो ये खाने से पहले जान लें कि आपकी सेहत के लिए ये हानिकारक हो सकता है. आइय जानें अंडे के साथ किन फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए.

केले के साथ अंडा नहीं खाना चाहिए
अगर आप नाश्ते में केला खा रहे हैं, तो इसके साथ अंडे का सेवन कभी न करें. यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इससे आपका पाचन तंत्र प्रभावित होता है. इस फूड कॉम्बिनेशन से पेट में भारीपन की समस्या हो सकती है.

चाय के साथ न खाएं अंडा
सुबह की शुरुआत लोग चाय के साथ ही करते हैं. साथ ही वो नाश्ते में अंडे खाना पसंद करते हैं. यह आपके सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. चाय और अंडे के कॉम्बिनेशन से पेट संबंधी समस्या हो सकती है. अंडे और चाय के सेवन से गैस, कब्ज से परेशानी हो सकते हैं.

मीठी चीज और अंडा
अंडे के साथ कभी भी कोई मीठी चीजों का सेवन न करें. दरअसल, इन फूड्स के कॉम्बिनेशन से निकलने वाले अमिनो एसिड शरीर के लिए टॉक्सिक हो सकते हैं, जिससे खून जमने की समस्या होने लगती है.

सोया मिल्क के साथ न खाएं अंडा
अगर आप सोया मिल्क और अंडा एकसाथ खाते हैं, तो ऐसा न करें. इसमें प्रोटीन उच्च मात्रा में होती है. इन फूड्स का एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए. इससे शरीर में प्रोटीन की मात्रा तेजी से बढ़ती है और इसके अवशोषण प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news