क्या Work From Home से कमजोर हो रही शरीर की हड्डियां? देर तक बैठे रहने के डरावने नुकसान जान लें आप
Advertisement
trendingNow11810743

क्या Work From Home से कमजोर हो रही शरीर की हड्डियां? देर तक बैठे रहने के डरावने नुकसान जान लें आप

Work from home: बहुत से लोग घर से काम करते हुए घंटों एक ही स्थिति में बैठे रहते हैं और जब वे व्यायाम नहीं करते हैं तो उन्हें हड्डी, मांसपेशियों और जोड़ों से संबंधित समस्याओं का अनुभव हो सकता है.

क्या Work From Home से कमजोर हो रही शरीर की हड्डियां? देर तक बैठे रहने के डरावने नुकसान जान लें आप

Work from home: कोविड के बाद की दुनिया में कई ऑफिस घर से काम करने या हाइब्रिड मॉडल में ट्रांसफर हो गए हैं, जिससे कर्मचारियों के लिए जीवन कई मायनों में आसान हो गए हैं. इससे कर्मचारियों को बेहतर आराम मिलता है, वे काम-जीवन को बैलेंस बनाए रखने में सक्षम होते हैं और आने-जाने पर पैसे भी बचाते हैं. हालांकि, घर से काम करने से सेहत को नुकसान पहुंचता है, जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. वर्क फ्रॉम होम लोगों को कम सक्रिय बना रहा है और उनकी सेहत के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित कर रहा है.

विशेषज्ञों का कहना है कि बहुत से लोग घर से काम करते हुए घंटों एक ही स्थिति में बैठे रहते हैं और जब वे व्यायाम नहीं करते हैं तो उन्हें हड्डी, मांसपेशियों और जोड़ों से संबंधित समस्याओं का अनुभव हो सकता है. मांसपेशियों और जोड़ों को अच्छे से रहने के लिए नियमित व्यायाम की आवश्यकता होती है. उन्हें पर्याप्त रूप से न हिलाने-डुलाने से समय के साथ उनकी स्थिति खराब हो सकती है.

हड्डियों के लिए खतरनाक वर्क फ्रॉम होम, हो सकती है जानलेवा स्थिति
वर्क फ्रॉम होम मानव शरीर के लिए सबसे बड़ा दुख बन गया है जो कोरोना के दौरान अस्तित्व में आया और अभी भी आमतौर पर प्रचलित है. यह ठीक ही कहा गया है कि 'बैठना नया धूम्रपान है' जिसका अर्थ है कि नौकरियों में लंबे समय तक बैठना स्वास्थ्य के लिए सिगरेट पीने जितना ही हानिकारक है, लंबे समय तक बैठे रहने से न केवल आपका वजन बढ़ता है, आपकी पीठ की हड्डियों और पीठ की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचता है, बल्कि आपको पैरों में थक्के जमने का खतरा भी होता है. इस स्थिति को डीप वेनस थ्रोम्बोसिस (DVT) भी कहा जाता है, जिससे फेफड़ों में खून का थक्का जमने का खतरा रहता है.

ऑफिस के काम से ज्यादा देर बैठने के नुकसान

  • पीठ दर्द: बैठे रहने से पीठ में दर्द हो सकता है, क्योंकि यह आपकी पीठ के मासपेशियों को कमजोर बना सकता है.
  • गर्दन दर्द: लंबे समय तक बैठने से गर्दन में दर्द हो सकता है, जिसका मुख्य कारण गले की मांसपेशियों में बल और तनाव होना है.
  • घुटनों के दर्द: घुटनों के लिए अधिक बैठने से घुटनों में दर्द हो सकता है.
  • मोटापा: बैठते रहने से शरीर की वजन वृद्धि हो सकती है जिससे मोटापा बढ़ सकता है.
  • दिल की बीमारी: लंबी देर बैठने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है, क्योंकि यह दिल की कार्यक्षमता को कम कर सकता है.
  • हाई ब्लड प्रेशर: बैठे रहने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ सकता है.
  • मानसिक तनाव: लंबे समय तक बैठकर काम करने से मानसिक तनाव बढ़ सकता है, जिससे मानसिक सेहत पर असर पड़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news