सिर्फ दिमाग को तेज ही नहीं वेट लॉस में भी मददगार है ये ड्राई फ्रूट, देखिए फायदे
topStories1hindi1461563

सिर्फ दिमाग को तेज ही नहीं वेट लॉस में भी मददगार है ये ड्राई फ्रूट, देखिए फायदे

Weight Loss Dry Fruit: कभी आपने सुना है ड्राई फ्रूट वजन घटाने में मददगार हो सकता है? अगर नहीं तो बता दें बादाम न केवल दिमाग को शार्प करने के लिए खाया जाता है, बल्कि वेट लॉस में भी असरदार होता है. 

 

सिर्फ दिमाग को तेज ही नहीं वेट लॉस में भी मददगार है ये ड्राई फ्रूट, देखिए फायदे

Weight Loss Dry Fruit: आज के समय में अधिकतर लोग बढ़ते वजन की समस्या से परेशान रहते हैं. वजन कम करने के लिए लोग न जाने कौसे-कैसे उपाय करते हैं. वहीं कुछ लोगों के लिए ये भी करना मुश्किल हो जाता है. शरीर को मजबूत करने के लिए तो आपने हमेशा ही हरी साग-सब्जी, ड्राई फ्रूट्स, दूध- दही खाया होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन घटाने के लिए भी आप ड्राई फ्रूट्स को उपयोग में ला सकते हैं. जी हां, आप बिल्कुल सही पढ़ रहे हैं. इसे लेकर एक स्टडी भी की गई है. जिसमें पाया गया कि वेट लॉस करने वाले लोगों के लिए ड्राई फ्रूट्स में बादाम का सेवन कारगर साबित हो सकता है. दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय की इस हालिया स्टडी की मानें तो, एक मुट्ठी बादाम आपके बढ़े वजन को कम करने में मदद कर सकता है. आइये जानें कैसे..

वेट लॉस के लिए खाएं बादाम
एक स्टडी की मानें तो, वेट लॉस करने वाले लोगों के लिए बादाम का सेवन कई प्रकार से कारगर साबित हो सकता है. दरअसल, बादाम भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है. वजन कम करने में बादाम पर अध्ययन करने वाले शोधकर्ताओं ने पाया कि नाश्ते में 30-50 ग्राम बादाम खाना हर दिन कम किलोजूल खाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है. ऐसा इसलिए कि बादाम हार्मोन और कैलोरी का संतुलन बनाने में मदद करता है. जो कि वेट लॉस के लिए एक अच्छा उपाय है. 

स्नैक में बादाम खाएं
नाश्ते में अक्सर लोग कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें ही खाते हैं, लेकिन इसकी जगह आप बादाम भी खा सकते हैं. शोध में भी पाया गया कि एनर्जी पाने के लिए कार्बोहाइड्रेट स्नैक की जगह आप बादाम खाने से ज्यादा फायदा होता है. ये ऊर्जा की खपत में 300 किलोजूल तक की मदद कर सकता है और एक्सरसाइज में मददगार हो सकता है.

बादाम के फायदे
ड्राई फ्रूट्स में बादाम कई न्यूट्रीएंट्स से भरपूर होता है. ये प्रोटीन, फाइबर और असंतृप्त फैटी एसिड से भरपूर हैं, जो शरीर को तृप्त करते हैं. साथ ही वजन संतुलित करने में मदद करते हैं. इस अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि बादाम खाने से लोगों की ऊर्जा सेवन में छोटे-छोटे बदलाव भी आते हैं, जो कि वेट लॉस में काफी मददगार हो सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news