Stress Relief: कोर्टिसोल लेवल कम करेंगे ये 6 सुपरफूड, नेचुरली कम होगा तनाव
Advertisement
trendingNow12034781

Stress Relief: कोर्टिसोल लेवल कम करेंगे ये 6 सुपरफूड, नेचुरली कम होगा तनाव

जीवन की भागदौड़ और अनिश्चितताओं के बीच तनाव होना आम बात है, लेकिन हाई लेवल का तनाव लंबे समय तक हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है.

Stress Relief: कोर्टिसोल लेवल कम करेंगे ये 6 सुपरफूड, नेचुरली कम होगा तनाव

जीवन की भागदौड़ और अनिश्चितताओं के बीच तनाव होना आम बात है, लेकिन हाई लेवल का तनाव लंबे समय तक हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. कोर्टिसोल एक स्ट्रेस हॉर्मोन है जो हमें तनावपूर्ण स्थितियों से निपटने में मदद करता है, लेकिन इसका लगातार हाई लेवल हानिकारक हो सकता है.

तो क्यों न हम स्वस्थ आहार की मदद से प्राकृतिक तरीके से कोर्टिसोल को कम करें और तनाव दूर भगाएं? आइए जानें, ऐसे 6 फूड के बारे में जो तनाव कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

एवोकाडो
हेल्थी फैट्स से भरपूर एवोकाडो तनाव का मुकाबला करने में अच्छा साथी है. इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्रेन के फंक्शन को बेहतर बनाता है और डिप्रेशन के लक्षणों को कम करता है. साथ ही, फाइबर से भरपूर होने के कारण ये पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, जिससे आपके मूड में उतार-चढ़ाव कम होते हैं.

चाय
एक कप गरमा गरम चाय का तनाव कम करने का प्रभाव किसी से छिपा नहीं है. ब्लैक, ग्रीन या हर्बल चाय, सभी में एमिनो एसिड एल-थेनाइन नामक तत्व पाया जाता है. एल-थेनाइन ब्रेन में अल्फा ब्रेन वेव्स को बढ़ाता है, जिससे शांति और विश्राम की अनुभूति होती है. इसके अलावा, कई हर्बल चाय, जैसे कि कैमोमाइल और लेमन बाम, में नेचुरल रूप से तनाव कम करने वाले गुण होते हैं.

बादाम
ये छोटे से मेवे विटामिन ई, मैग्नीशियम और हेल्थी फैट्स का पावरहाउस हैं. मैग्नीशियम मांसपेशियों को आराम देता है और नींद को बेहतर बनाता है, जो तनाव कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. बादाम खाने से तनाव हॉर्मोन कोर्टिसोल का स्तर कम होता है और एंडोर्फिन का उत्पादन बढ़ता है, जो हमें अच्छा महसूस कराता है.

केला
यह पोटेशियम से भरपूर फल ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है और तनाव के हानिकारक प्रभावों को कम करता है. इसमें मौजूद विटामिन बी6 भी मूड को बेहतर बनाने में सहायक होता है. केला आसानी से पचता है और इसमें नेचुरल मिठास होती है, जो तनाव के बाद थकान और कमजोरी को दूर करने में मदद करती है.

पालक
इस हरी सब्जी में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और विटामिन बी होता है, जो तंत्रिका तंत्र को आराम देते हैं और तनाव कम करने में मदद करते हैं. पालक में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और तनाव हॉर्मोन के उत्पादन को कम करते हैं. पालक को सलाद, सूप या सब्जी के रूप में डाइट में शामिल करना आसान है.

डार्क चॉकलेट
हां, आपने सही पढ़ा! डार्क चॉकलेट, जिसमें कम से कम 70% कोको होता है, तनाव कम करने में वास्तव में सहायक हो सकती हैय इसमें प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स तनाव को कम करने के लिए जाने जाते हैं और ब्लड फ्लो को बेहतर बनाते हैं. हालांकि, मात्रा का ध्यान रखें, ज्यादा मात्रा में चॉकलेट का सेवन हानिकारक हो सकता है.

Trending news