दिन में कितनी बार Off करना चाहिए Fridge ? अभी तक कर रहे थे गलती, तो जान लें आज
Advertisement
trendingNow11855458

दिन में कितनी बार Off करना चाहिए Fridge ? अभी तक कर रहे थे गलती, तो जान लें आज

Turning Off Your Fridge: फ्रिज का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर लोगों के मन में ये कन्फ्यूजन रहता है कि आखिर फ्रिज को कितनी बार बंद करना चाहिए, लेकिन इस सवाल का सही जवाब शायद ही किसी के पास होगा.

दिन में कितनी बार Off करना चाहिए Fridge ? अभी तक कर रहे थे गलती, तो जान लें आज

Fridge Turning Off: फ्रिज का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर लोगों के मन में ये सवाल रहता है कि आखिर फ्रिज को दिन में कितनी बार बंद करना सही रहता है. दरअसल लोगों को लगता है कि वो अगर फ्रिज को बंद नहीं करेंगे तो इससे फ्रिज लगातार काम करने की वजह से खराब हो जाएगा. यही वजह है कि बहुत सारे लोग दिन में कई बार फ्रिज को बंद कर देते हैं. कई इसे हफ्ते में कुछ दिनों के लिए बंद रखते हैं. हालांकि असल में फ्रिज को कब और कितनी बार बंद किया जाना चाहिए, शायद ये बात कोई जानता होगा. अगर आप भी इस बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि फ्रिज को कब बंद करना सही रहता है.   

कितनी बार ऑफ करना चाहिए फ्रिज

अगर आप अपने फ्रिज को खराब होने से बचाने की टेंशन में इसे दिन में कई बार ऑफ करते हैं तो अब हम आपकी परेशानी दूर करने जा रहे हैं. दरअसल फ्रिज को बंद करने की जरूरत ही नहीं होती है. गलत जानकारी की वजह से लोगों को ऐसा लगता है कि अगर वो फ्रिज को स्विच ऑफ नहीं करेंगे तो फ्रिज खराब हो जाएगा लेकिन असलियत कुछ और ही है. इस बारे में ज्यादातर लोगों को गलत जानकारी है. 

क्यों फ्रिज को ऑफ करने की नहीं पड़ती है जरूरत 

दरअसल फ्रिज में कंपनी पहले से ही ऑटो कटऑफ ऑफर करती है और इसी की वजह से आपको अपना फ्रिज बार-बार ऑफ नहीं करना पड़ता है. अगर आप नहीं जानते हैं कि ऑटो कट ऑफ क्या होता है तो बता दें कि ये फीचर एक फिक्स टाइम के लिए आपके रेफ्रिजरेटर को बंद कर देता है, और टाइम पूरा होने के बाद खुद ही फ्रिज को ऑन भी कर देता है. ये प्रोसेस हमेशा चलता रहता है. इसकी वजह से फ्रिज पर कभी भी जरूरत से ज्यादा लोड नहीं पड़ता है. यही वजह है कि आपका फ्रिज बिना खराब हुए लगातार सालों तक काम करता रहता है. इसको ऑफ करने की जरूरत सिर्फ तभी होती है जब आप इसकी सफाई कर रहे होते हैं क्योंकि इससे आपको करंट लगने का डर रहता है. यही वजह है कि आप जब भी अपने फ्रिज को साफ करते हैं तो पहले इसे स्विच ऑफ कर देना चाहिए.

Trending news