Fridge को इन डायरेक्शंस में ना करें रखने की भूल, आज ही जान लें प्लेसिंग का सही तरीका
Advertisement
trendingNow11961152

Fridge को इन डायरेक्शंस में ना करें रखने की भूल, आज ही जान लें प्लेसिंग का सही तरीका

Fridge Placing Tips: फ्रिज को रखने के सही डायरेक्शन के बारे में जानना बेहद ही जरूरी है. आज हम भी आपको इस बारे में बताने जा रहे हैं. इस बारे में जानकारी होने के बाद आप फ्रिज की लाइफ को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं. 

Fridge को इन डायरेक्शंस में ना करें रखने की भूल, आज ही जान लें प्लेसिंग का सही तरीका

Fridge Positioning Tips: फ्रिज का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है, हालांकि इसे कहां पर रखना चाहिए, इस बारे में शायद ही किसी ने कभी भी सोंचा होगा. दरअसल फ्रिज को रखने के सही डायरेक्शन के बारे में जानना बेहद ही जरूरी है. आज हम भी आपको इस बारे में बताने जा रहे हैं. इस बारे में जानकारी होने के बाद आप फ्रिज की लाइफ को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं. 

फ्रिज किस डायरेक्शन में रखने से बढ़ती है इसकी लाइफ? 

अगर आप फ्रिज को सही डायरेक्शन में रखते हैं तो यकीन मानिए इसे फ्रिज की लाइफ बढ़ जाती है और लंबे समय तक इसमें किसी तरह की बड़ी खराबी नहीं आती है. वैसे तो फ्रिज के लिए कई ऐसे डायरेक्शन है जहां पर रखने से उसकी लाइफ बढ़ती है लेकिन हम आपके लिए कुछ चुनिंदा डायरेक्शन लेकर आए हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होनी ही चाहिए.

कौन सा डायरेक्शन है सही? 

बालकनी वाला रूम: अगर आप फ्रिज को रखने के लिए सही जगह ढूंढ रहे हैं जहां पर रखने पर यह सालों साल बेहतरीन तरीके से काम करता रहे, तो आप इसे बालकनी वाले रूम में रख सकते हैं. दरअसल इस रूम में काफी ज्यादा वेंटिलेशन होता है और आपके फ्रिज से जो हीट निकलती है वह आसानी से बाहर चली जाती है और आपके घर में नहीं रुकती है. अगर आप अपने फ्रिज को लंबे समय तक अच्छी कंडीशन में रखना चाहते हैं तो वेंटिलेशन बेहद ही जरूरी है और इसके लिए बालकनी वाला कमरा एक अच्छी जगह साबित हो सकता है.

विंडो वाले रूम में: अगर आपने अभी तक अपने रेफ्रिजरेटर को ऐसे कमरे में रखा हुआ है जहां पर कोई विंडो नहीं है तो आपको इसे तुरंत ही बदल देना चाहिए. दरअसल विंडो वाला रूम आपके फ्रिज को एक अच्छा वेंटिलेशन प्रदान करता है जिससे फ्री जिससे निकलने वाली गर्मी बड़ी ही आसानी से कमरे के बाहर निकल जाती है. अगर आपने अपने फ्रिज को ऐसे कमरे में रखा हुआ है जहां पर विंडो नहीं है और वेंटिलेशन नहीं है तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि यह सेहत को बुरी तरह से नुकसान पहुंचता है साथ ही फ्रिज को भी खराब करता है.

Trending news