High Cholesterol: ठंड में ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा, डाइट में शामिल करें ये फूड, बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कम
Advertisement

High Cholesterol: ठंड में ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा, डाइट में शामिल करें ये फूड, बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कम

Bad Cholesterol: सर्दियों में बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा रहता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जो हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

फाइल फोटो

Heart Attack: ठंड के मौसम में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सर्दी में नसों में ज्यादा कोलेस्ट्रॉल जमने लगता है. ठंड में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम रखने के लिए बहुत जरूरी है कि शरीर को गर्म रखा जाए. आज हम आपको कुछ ऐसी फूड्स के बारे में बताएंगे जिनको आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि ये आपके बल्ड से गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

चिया सीड्स
चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर पाया जाता है. चिया सीड्स खाने से शरीर अंदर से गर्म रहता है. इसके अलावा ये बल्ड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है. चिया सीड्स का सेवन करने के लिए सबसे पहले इसे भून लें और इसका पाउडर बना लें. इस पाउडर को आप सलाद, सब्जी या फिर किसी और चीज के ऊपर छिड़क कर खा सकते हैं. 

सोयाबीन
सोयाबीन में बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन देने पाया जाता है. सोयाबीन में आइसोफ्लेवोन्स मौजूद होते हैं जो गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करते हैं. इसके अलावा सोयाबीन खाने से आपके लिपिड प्रोफाइल में सुधार आता है. जो लोग बॉडी बिल्डिंग करना चाहते हैं उनके लिए भी सोयाबीन खाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

अखरोट
अखरोट में बहुत अच्छी मात्रा में ओमेगा-3 और मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है. अखरोट को खाने से दिल, लिवर और किडनी सभी हेल्दी रहते हैं. ये आपकी नसों की ब्लॉकेज को दूर करने और फैट को पिघलाने में मदद करता है. अखरोट खाने से बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है. आप सुबह नाश्ते के समय अखरोट खा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news