Child Health Care: बच्चों की डाइट में शामिल कर लें ये जूस, रहेंगे तंदुरुस्त; हर बीमारी रहेगी दूर
Advertisement

Child Health Care: बच्चों की डाइट में शामिल कर लें ये जूस, रहेंगे तंदुरुस्त; हर बीमारी रहेगी दूर

Best Juice For Kids: बच्चों की सेहत पर ध्यान देना जरूरी है इसके लिए हमें उनकी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो सेहत के लिए फायदेमंद हों. 

 

बच्चों के लिए जूस

Child Health Tips: अगर बचपन से ही सेहत का ध्यान रखा जाए तो शरीर जीवनभर के लिए मजबूत बना रहता है. बच्चों के शरीर को बचपन में मिलने वाले पोषक तत्व शरीर को मजबूत बना देते हैं. शरीर की मजबूती दिमाग पर भी असर डालती है. अगर बच्चे स्वस्थ रहें तो उनकी परफॉर्मेन्स भी अच्छी होती है. बीमारियां बच्चों से चिपकी रहें तो उनका बचपन छिन जाता है. न तो वे ठीक से खेल पाते हैं और न ही पढ़ाई कर पाते हैं. इस तरह से खान-पान का पूरे जीवन पर असर पड़ता है. आइए जानते हैं कि बच्चों की सेहत बनाने के लिए कौनसा जूस पीना फायदेमंद है.

कौन सा जूस है फायदेमंद

यूं तो सभी फल सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. आलूबुखारा का जूस बच्चों के लिए खासतौर से फायदेमंद होता है. ये पाचन से लेकर एनीमिया जैसी कई परेशानियों को हमसे दूर रखता है. 

हड्डियां बनेंगी मजबूत

आलूबुखारा फाइबर से भरपूर होता है. इसमें कई ऐसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हड्डी और मसल्स को मजबूत बनाने का काम करते हैं. छोटी उम्र में इस जूस के सेवन से हड्डियां मजबूत हो जाती हैं. 

कब्ज की परेशानी रहेगी दूर

बच्चों को अक्सर पेट दर्द की परेशानी होती है. बच्चे बाहर की चीजें ज्यादा खाते हैं ऐसे में उनके पाचन में दिक्कत होती है. बच्चों को गैस और कब्ज की परेशानी हो जाती है. अगर आलूबुखारा का जूस पिया जाए तो पाचनतंत्र मजबूत बना रहता है और इन दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है.

खून की कमी कर देगा दूर 

कमजोरी की वजह से बच्चों में खून की कमी भी हो जाती है. इसका कारण है कि बच्चे ठीक से खाते-पीते नहीं है. खून की कमी हो तो एनीमिया जल्दी हो जाता है. इस परेशानी से बचने के लिए रोजाना आलूबुखारा का जूस बच्चों को पिलाएं. आलूबुखारा आयरन से भरपूर होता है जिसकी वजह से ये हीमोग्लोबिन बढ़ाता है और खून की कमी दूर कर देता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news