Top Ki Flop: चारों सितारे शूटिंग पर नहीं करते थे एक-दूसरे से बात, फिल्म हुई फ्लॉप, आज लोग मानते हैं क्लास
Advertisement
trendingNow11402601

Top Ki Flop: चारों सितारे शूटिंग पर नहीं करते थे एक-दूसरे से बात, फिल्म हुई फ्लॉप, आज लोग मानते हैं क्लास

Raj Kumar Santoshi Film: अंदाज अपना अपना ऐसी फिल्म है, जिसका नाम सुनते ही अनेक सिने-प्रेमियों के होठों पर मुस्कान आ जाती है. लेकिन फिल्म बनाते वक्त इसमें काम कर रहे चारों सितारों की एक-दूसरे से बोलचाल बंद थी. कहीं ईगो था, कहीं झगड़े थे. अंदाज अपना अपना को 1994 में बिना किसी प्रमोशन के रिलीज किया गया. नतीजा यह कि फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हो गई.

 

Top Ki Flop: चारों सितारे शूटिंग पर नहीं करते थे एक-दूसरे से बात, फिल्म हुई फ्लॉप, आज लोग मानते हैं क्लास

Andaz Apna Apna: बड़े सितारों को लेकर फिल्में बनाना किसी प्रोड्यूसर-डायरेक्टर के लिए आसान नहीं होता. सितारे भले ही चाहते हैं कि बड़े निर्देशकों के साथ काम करें, लेकिन वह खुद को सुधारना नहीं चाहते और अंततः फिल्म बनाना एक मुश्किल काम हो जाता है. ऐसा ही कुछ निर्देशक राजकुमार संतोषी के साथ 1990 के शुरुआती वर्षों में हुआ. दो सीरियस फिल्मों घायल (1990) और दामिनी (1993) के बाद उन्होंने आमिर खान, सलमान खान, करिश्मा कपूर और रवीना टंडन को लेकर अंदाज अपना अपना बनानी तो शुरु की, लेकिन इसे बनाने-रिलीज करने में तीन साल गए. मार्च 1991 में जिस फिल्म की शूटिंग शुरू हुई, वह अप्रैल 1993 में पूरी हुई. 1991 में फिल्म का मुहूर्त क्रिकेट के गॉड कहलाने वाले सचिन तेंदुलकर ने दिया था और तब ऐसा लगा था कि सब कुछ हंसते खेलते पूरा हो जाएगा. परंतु ऐसा हुआ नहीं. चारों एक्टर खुद को एक-दूसरे से असुरक्षित महसूस करते थे कि कहीं दूसरे के सीन उनसे बेहतर या ज्यादा तो नहीं हैं. इस चक्कर में शूटिंग शेड्यूल तय समय से 12 महीने लंबा खिंच गया.

बात पहुंची बाप तक
अंदाज अपना अपना बनने के दौरान निर्देशक के सामने सबसे बड़ी मुश्किल यह थी कि चारों ही एक्टर एक-दूसरे को नापसंद करते थे और किसी की किसी से बात नहीं होती थी. इससे ही समझा सकता है कि काम में कितनी मुश्किलें आई होंगी. उस पर फिल्म कॉमेडी होने के बावजूद फिल्म की स्क्रिप्ट हुई नहीं थी और सैट पर ही इसे सिचुएन और डायलॉग बोल-बोल कर तैयार किया गया. चारों एक्टरों के संबंध एक-दूसरे से खराब थे और वे कहानी में भी ज्यादातर एक-दूसरे की टांग खींचते हैं. कई जगहों पर उनकी आपसी टांग खिंचाई ही फिल्म में सिचुएशन और डायलॉग बन गई. जैसे एक सीन में सलमान से पूछा जाता है कि क्या तुमने शोले देखी है, तो वह कहते हैः हां, दस बार. इस पर आमिर कहते हैः इसके बाप ने लिखी है. सब जानते हैं कि शोले के दो राइटरों सलीम-जावेद में से सलीम ही सलमान के पिता हैं. उधर पूरी फिल्म की शूटिंग के दौरान रवीना और करिश्मा में किसी न किसी बात पर झगड़ा चलता रहा. उनकी बातचीत बंद रही.

आमिर खान ने खाई कसम
इस फिल्म की शूटिंग के पहले से ही आमिर-सलमान के बीच तनाव था कि दोनों में से किसे ज्यादा स्क्रीन टाइम मिलेगा. निर्देशक ने उन्हें समझाया कि स्क्रीन टाइम हर हाल में बराबर रखा जाएगा. उन दिनों तक सलमान मैंने प्यार किया, सनम बेवफा और साजन जैसी हिट फिल्में दे चुके थे. आमिर के हिस्से में कयामत से कयामत तक और दिल जैसी सफल फिल्में थीं. फिर शूटिंग शुरू हुई, तो आमिर खान सलमान से बुरी तरह से नाराज हो गए. वजह यह कि आमिर समय से सैट पर पहुंच जाते थे, लेकिन सलमान काफी लेट होते थे. इस पर बात बढ़ी और आमिर ने तय किया कि वह भविष्य में कभी सलमान के साथ काम नहीं करेंगे. यह अलग बात है कि दोनों बाद में दोस्त बन गए, मगर साथ में कभी काम नहीं किया. खैर, फिल्म को बहुत हड़बड़ी में रिलीज किया गया और सिर्फ तीन दिन इसकी पब्लिसिटी की गई. रिलीज डेट घोषित पर भी किसी को नहीं पता था कि फिल्म के प्रिंट कब आएंगे, ऐसे में प्रोड्यूसरों ने तमाम शहरों में अंदाज अपना अपना के पोस्टर तक नहीं लगाए. नतीजा यह कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुई. लेकिन कुछ सालों बाद टीवी चैनलों और डीवीडी के दौर ने इसे लोगों के बीच लोकप्रिय बना दिया और आज इसे क्लासिक एंटरटेनर जैसा दर्जा मिला हुआ है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news