Bollywood Legends: सैफ और काजोल को करना था एक ही फिल्म में डेब्यू, शूट हुईं छह रील मगर फिर...
Advertisement
trendingNow11895675

Bollywood Legends: सैफ और काजोल को करना था एक ही फिल्म में डेब्यू, शूट हुईं छह रील मगर फिर...

Saif Ali Khan: सैफ अली खान और काजोल तीन दशक से फिल्मों में हैं. क्या आप जानते हैं कि वे एक ही फिल्म से डेब्यू करने वाले थे! शूटिंग शुरू हो चुकी थी परंतु निर्देशक को सैफ का बर्ताव पसंद नहीं आया और बाहर कर दिए गए. लेकिन तब भी यह फिल्म सैफ की जिंदगी में बहुत खास बन गई. जानिए क्यों...

 

Bollywood Legends: सैफ और काजोल को करना था एक ही फिल्म में डेब्यू, शूट हुईं छह रील मगर फिर...

Kajol: ऐसा सिर्फ आज के जमाने में नहीं हो रहा कि निर्देशक बॉलीवुड सितारों के बेटे-बेटियों का डेब्यू करा रहे हैं. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि तीस साल पहले सैफ अली खान (Saif Ali Khan) और काजोल भी एक ही फिल्म में बतौर हीरो-हीरोइन डेब्यू करने वाले थे. दोनों की फिल्म की 1991 में शूटिंग शुरू हो गई थी. मुहूर्त पर नाच-गाना शूट हो गया था. कुछ दिनों की शूटिंग में छह रील भी शूट हो चुकी थीं. मगर निर्देशक ने फिर नाराज होकर सैफ अली खान को फिल्म से निकाल दिया. इसके बाद एक अन्य डायरेक्टर के बेटे को लेकर हीरो बनाया. फिल्म बनकर तैयार हुई. यह फिल्म थी, 1992 में रिलीज हुई बेखुदी. निर्देशक थे, राहुल रवैल. फिल्म में काजोल और कमल सदाना ने डेब्यू किया था. हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस (Box Office) पर फ्लॉप रही.

पहली मुलाकात
राहुल रवैल की इस फिल्म का मुहूर्त आरके स्टूडियो (RK Studio) में हुआ था. शूटिंग पर काजोल की मां तनूजा (Tanuja) और सैफ अली खान की मां शर्मीला टैगोर (Sharmila Tagore) मौजूद थीं. अपने बच्चों को फिल्म में डेब्यू करते देख कर दोनों बहुत इमोशनल थीं और उनकी आंखों में आंसू थे. बेखुदी का मुहूर्त क्लैप राहुल रवैल की बेताब (1983) से बॉलीवुड में स्टार बनने वाले सनी देओल (Sunny Deol) और अमृता सिंह (Amrita Singh) ने दिया था. रोचक बात यह है कि इस मुहूर्त क्लैप के दौरान ही सैफ अली खान की मुलाकात अमृता सिंह से हुई थी और वह उनके दीवाने बन गए. राहुल रवैल ने भले ही सैफ को इस फिल्म से निकाल दिया, मगर अमृता से सैफ की मुलाकात दोस्ती, फिर प्यार और अंततः शादी में बदल गई. बेखुदी की रिलीज से पहले ही सैफ-अमृता (Saif-Amrita) विवाह कर चुके थे.

कह दिया था पहले
निर्देशक राहुल ने फिल्म से सैफ को क्यों निकाला इस पर तरह-तरह की बातें सामने आती हैं. मगर सबसे खास यही है कि वह सैफ के रवैये, खास तौर पर अनुशासनहीनता से परेशान हो गए थे. सैफ फिल्म के सैट पर बहुत देर से पहुंचते थे. कहा जाता है कि एक बार उन्हें सैट पर सोता देखकर रवैल इतने खफा हुए कि अंततः उन्हें फिल्म से निकाल दिया. मगर शर्मीला टैगोर ने निर्देशक को यह बात पहले ही बता दी थी कि नवाब पटौदी के बेटे सैफ देर से जागते हैं और वह सुबह जल्दी सैट पर नहीं आया करेंगे. राहुल रवैल को लगा था कि शायद शूटिंग पर वह ऐसा नहीं करेंगे. मगर वे गलत साबित हुए.

लिया नया हीरो
राहुल रवैल ने सैफ को फिल्म से हटाने के बाद उन्होंने कुछ और एक्टरों के बेटे को लॉन्च करने पर विचार किया. वह कबीर बेदी के बेटे को लेना चाहते थे, मगर उन्होंने रुचि नहीं दिखाई. उन्होंने राजकुमार के बेटे पुरु राजकुमार तथा सलमान खान के भाई सोहेल खान से भी की परंतु मामला जमा नहीं. आखिरकार उन्होंने गुजरे जमाने के सफल निर्देशक बृज सदाना और एक्ट्रेस सईदा खान के बेटे कमल सदाना को बेखुदी में काजोल के साथ लॉन्च किया. फिल्म जुलाई 1992 में रिलीज हुई, परंतु दर्शकों को पसंद नहीं आई. रोचक बात यह है कि तनूजा ने फिल्म में भी अपनी बेटी काजोल की मां की भूमिका निभाई थी.

Trending news