Rajnikant: रजनीकांत हैं सुपरस्टार, लेकिन उन्होंने अमिताभ की इन हिट फिल्मों के रीमेक में किया काम
trendingNow11815683

Rajnikant: रजनीकांत हैं सुपरस्टार, लेकिन उन्होंने अमिताभ की इन हिट फिल्मों के रीमेक में किया काम

Rajnikant Movies: ऐसा नहीं है कि बॉलीवुड ही साउथ की फिल्मों के हिंदी रीमेक करता है. साउथ में भी सफल हिंदी फिल्मों के खूब रीमेक होते हैं. साउथ के सबसे बड़े सुपरस्टार रजनीकांत ने खुद बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की लगभग दर्जन भर फिल्मों के रीमेक में काम किया और सफलता पाई. ऐसी कुछ रीमेक फिल्मों पर एक नजर...

 

Rajnikant: रजनीकांत हैं सुपरस्टार, लेकिन उन्होंने अमिताभ की इन हिट फिल्मों के रीमेक में किया काम

Rajnikant Amitabh Bachchan: रजनीकांत की साथउ में वही जगह है, जो बॉलीवुड (Bollywood) में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की जगह है. दोनों सितारों में आपसी दोस्ती और सद्भाव भी बहुत है. हालांकि दोनों ने बॉलीवुड में ज्यादा साथ-साथ काम नहीं किया और सिर्फ तीन ही फिल्मों में संग नजर आए हैं. अंधा कानून, गिरफ्तार और हम. परंतु रोचक तथ्य यह है कि साउथ के सुपर सितारे रजनीकांत ने वहां अमिताभ की बॉलीवुड में सुपरहिट रही फिल्मों के रीमेक में बिना किसी हिचक के काम किया है. एक नजर अमिताभ की उन चुनिंदा फिल्मों पर, जिन्होंने बॉलीवुड में धूम मचाई और फिर रजनीकांत ने उनके तमिल रीमेक में काम करके सफलता पाई.

बिल्ला (1980)

अमिताभ बच्चन अभिनीत डॉन (1978) को सिर्फ बॉलीवुड में ही रीमेक नहीं किया गया. निर्देशक आर. कृष्णमूर्ति ने डॉन हिट होने के दो साल बाद रजनीकांत के साथ इस फिल्म का तमिल रीमेक किया, बिल्ला. रजनीकांत ने अमिताभ की तरह डबल रोल निभाया. बिल्ला और राजप्पा. फिल्म के प्रोड्यूसर के. बालाजी ने इफ्तिकार वाली पुलिस अफसर की भूमिका निभाई. रीमेक में श्रीप्रिया ने जीनत अमान की भूमिका निभाई, जबकि खास बात यह थी कि हेलेन इस फिल्म में भी थीं. उन्होंने डॉन वाले रोल को हो निभाया. फिर सुपरहिट साबित हुई.

थी (1981)
दीवार (1975) के इस रीमेक में आर. कृष्णमूर्ति ने फिर से सुपरस्टार रजनीकांत को निर्देशित किया. डॉकयार्ड में काम करने वाला राजा (रजनीकांत) एक गैंगस्टर बन जाता है और अपने भाई की शिक्षा का खर्च उठाता है, जो बाद में एक पुलिस इंस्पेक्टर बन जाता है. फिर भाई ही भाई को गिरफ्तार करने पार आमादा हो जाता है.

मिस्टर भरत (1986)
अमिताभ बच्चन, संजीव कुमार और शशि कपूर अभिनीत त्रिशूल (1978) की रीमेक का निर्देशक एसपी. मुथुरमन ने किया. सत्यराज ने संजीव कुमार की भूमिका में रजनीकांत के पिता की भूमिका निभाई. असल जिंदगी में सत्यराज रजनीकांत से चार साल छोटे थे. फिल्म में दोनों के सीन बहत प्रसिद्ध हुए. फिल्म हिट रही.

वेलैकरन (1987)
रजनीकांत, अमला और सरथ बाबू अभिनीत यह एक्शन कॉमेडी भी एसपी. मुथुरमन द्वारा निर्देशित है. यह अमिताभ बच्चन की नमक हलाल (1982) की रीमेक थी. नमक हलाल का फेमस डायलॉग, आई कैन टॉक इंग्लिश... आई कैन वॉक इंग्लिश रीमेक में ज्यों का त्यों रखा गया था.

धर्मथिन थलाइवन (1988)
कसम वादे (1978) की इस रीमेक में रजनीकांत, प्रभु गणेशन, चार्ली, नासर, कैप्टन राजू, खुशबू और सुहासिनी ने अभिनय किया. मूल फिल्म में अमिताभ बच्चन, राखी, रणधीर कपूर और नीतू सिंह थे. एस.पी. मुथुरमन द्वारा निर्देशित, यह खुशबू की पहली तमिल फिल्म थी. रजनीकांत डबल रोल में थे.

Trending news