जब मीना कुमारी ने पति कमाल अमरोही की इस ख्वाहिश को पूरा करने से कर दिया था इनकार, इस वजह से कहा था 'न'
Advertisement
trendingNow12161663

जब मीना कुमारी ने पति कमाल अमरोही की इस ख्वाहिश को पूरा करने से कर दिया था इनकार, इस वजह से कहा था 'न'

Bollywood Retro: अपने दौर की खूबसूरत अदाकारा मीना कुमारी को बॉलीवुड की 'ट्रेजेडी क्वीन' कहा जाता था. वो जितनी खुश सिल्वर स्क्रीन पर नजर आती थी, उनका उतना ही दुख असल जिंदगी में सहन करना पड़ा था. आज भी उनकी जिंदगी से जुड़े ऐसे कई किस्से हैं, जो अनसुने हैं. 

जब मीना कुमारी ने पति कमाल अमरोही की इस ख्वाहिश को पूरा करने से कर दिया था इनकार

Meena Kumari Refused Her Husband Kamal Amrohi Wish: साल 1933 में मुंबई में महजबीं बानो के नाम से जन्मी मीना कुमारी बॉलीवुड की 'ट्रेजेडी क्वीन' कही जाती थीं. उन्होंने महज 13 साल की उम्र में साल 1939 में आई फिल्म विजय भट्ट के निर्देशन में बनी फिल्म 'लेदरफेस' से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी और फिल्मों में आने के बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर बेबी मीना कर लिया था, जो आगे चलकर मीना कुमारी में बदल गया. 

मीना ने अपने 40 साल के करियर में दर्जनों फिल्मों में काम किया और अपनी अदाओं से फैंस के दिलों पर राज किया. मीना कुमारी ने साल 1972 में इस 38 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था, लेकिन मरते दम तक एक्ट्रेस ने अपनी आखिरी फिल्म 'पाकीजा' की शूटिंग की थी. मीना ने साल 1952 में 'पाकीजा' फिल्म के निर्देशक कमाल अमरोही से शादी की थी. बताया जाता है कि एक्ट्रेस जितनी खुश सिल्वर स्क्रीन पर नजर आती थी, उनका उतना ही दुख असल जिंदगी में सहन करना पड़ा था. 

fallback

जब पति कमाल को कह दिया था ना

आज भी उनकी जिंदगी से जुड़े ऐसे कई किस्से हैं, जो अनसुने हैं. ऐसा ही एक किस्सा उनके पति कमाल अमरोही से जुड़ा है. बताया जाता था कि मीना कुमारी जितनी बेहतरीन एक्टिंग किया करती थीं वो उतनी ही शानदार कविताएं भी लिखा करती थीं और साथ ही उनको शेरो-शायरी का भी बेहद शौक था. ये बात उनके पति कमाल भी अच्छी तरह से जानते थे, तो ऐसे ही एक बार कमाल ने उनसे अपनी एक कविता सुनाने की इच्छा जाहिर की, लेकिन एक्ट्रेस ने उनको ऐसा करने से मना कर दिया था. 

आज भी कम नहीं हुई है 'वीर-जारा' के लिए लोगों की दीवानगी, वायरल हो गया रिहर्सल का थ्रोबैक VIDEO

fallback

मीना ने इसलिए किया था मना 

मीना कुमारी के मना करने के पीछे एक बड़ी वजह ये थी कि कमाल अमरोही फिल्म निर्माता-निर्देशक होने के साथ-साथ खुद एक बेहतरीन लेखक हुआ करते थे. उन्होंने कई फिल्में लिखी थीं. ऐसे में मीना कुमारी उन्हें अपना काम दिखाने में शर्मा रहीं थीं. यहीं वजह थी मीना ने कमाल को अपनी कविता सुनाने से माना कर दिया था. बता दें, मीना कुमारी और कमाल अमरोही की पहली मुलाकात एक फिल्म के सेट पर हुई थी, जहां कमाल पहली नजर में मीना को अपना दिल दे बैठे थे. हालांकि, शादी के बाद भी दोनों की मोहब्बत मुकम्मल न हो सकी.  

Trending news