Adipurush VFX: किसने किया है आदिपुरुष का वीएफएक्स, अजय देवगन की कंपनी का क्या है कनेक्शनॽ
topStorieshindi

Adipurush VFX: किसने किया है आदिपुरुष का वीएफएक्स, अजय देवगन की कंपनी का क्या है कनेक्शनॽ

Adipurush CGI: आदिपुरुष के टीजर में दिख रहे वीएफएक्स की इतनी तीखी आलोचना हुई कि सात साल से फिल्मों के स्पेशल इफेक्ट्स कर रही अजय देवगन की कंपनी को सफाई देनी पड़ी कि वह इस फिल्म से नहीं जुड़ी है. इसके बाद सवाल उठ रहे हैं कि आखिर किसने इस फिल्म में कंप्यूटर वाली कारीगरी कीॽ

 

Adipurush VFX: किसने किया है आदिपुरुष का वीएफएक्स, अजय देवगन की कंपनी का क्या है कनेक्शनॽ

Adipurush Teaser: आदिपुरुष का टीजर रिलीज होने के बाद जो सबसे बड़ी बात हुई, वह है फिल्म में दिख रहे वीएफएक्स की कड़ी आलोचना. हर किसी ने फिल्म में वीएफएक्स से रचे गए दृश्यों की जमकर हंसी उड़ाई और जिस तरह से लंकापति रावण और भगवान हनुमान को दिखाया गया, उस पर नाराजगी प्रकट की. कहा गया कि अजय देवगन की वीएफएक्स कंपनी एनवाई वीएफएक्सवाला ने फिल्म में स्पेशल ग्राफिक्स किया है. कई लोगों ने कंपनी में फोन किए और आपत्ति जताई. मगर जब वीएफएक्स की आलोचना बढ़ी तो आखिरकार अजय की कंपनी ने इस बारे में स्पष्टिकरण जारी किया. अजय की कंपनी ने अपने स्पष्टिकरण में कहा कि हमारा इस फिल्म से किसी प्रकार का संबंध नहीं है. हमने न इसके वीएफएक्स किए हैं और न ही इससे किसी तरह जुड़े हैं.

अजय की कंपनी ने कहा, ना
इसके बाद छानबीन शुरू हुई कि आखिर किसने आदिपुरुष के वीएफएक्स किए हैं. सोशल मीडिया पर भी इस बारे में लोगों ने अपनी राय प्रकट करनी शुरू की. असल में पूरा मामले में जो नाम सामने आया, वह है प्रसाद सुतार. जो स्पेशल इफेक्ट्स के विशेषज्ञ बताए जाते हैं और कई फिल्मों के लिए उन्हें पुरस्कार मिले हैं. सुतार 2015 में बनाई गई अजय देवगन की कंपनी एनवाई वीएफएक्सवाला के को-फाउंडर थे. मगर सोशल मीडिया में अब यह बात सामने आई है कि सुतार अजय की कंपनी से अलग हो चुके हैं और उन्होंने आदिपुरुष के निर्देशक ओम राउत के साथ मिलकर 2018 में नई कंपनी बनाई. जिसका नाम है रेट्रोफिलेस. इस कंपनी का नाम आदिपुरुष के टीजर में टी-सीरीज के साथ आता है. बताया जा रहा है कि इसी कंपनी ने आदिपुरुष के वीएफएक्स किए हैं. रेट्रोफिलेस में ओम राउत और प्रसाद सुतार डायरेक्टर हैं. रेट्रोफिलेस का इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज है, और उस पर आदिपुरुष के अपडेट समय समय पर देखे जा सकते हैं.

अलग-अलग हैं कंपनी
असल में पूरा कनफ्यूजन वीएफएक्सवाला नाम से शुरू हुआ. वीएफएक्सवाला वास्तव में प्रसाद सुतार का ट्विटर हैंडल है, जो मई 2010 से ऐक्टिव है. जबकि अजय देवगन की कंपनी का ट्विटर हैंडल एनवाई वीएफएक्सवाला है, जिसकी शुरुआत अजय देवगन ने 2015 में वीएफएक्स एक्सपर्ट नवील पॉल और प्रसाद सुतार के साथ की थी. वीएफएक्सवाला और एनवाई वीएफएक्सवाला, नामों में समानता की वजह से कनफ्यूजन हुआ और आखिर में देवगन की कंपनी को सफाई देनी पड़ी. अजय देवगन की कंपनी एनवाई वीएफएक्सवाला ने मणि रत्नम की हाल में रिलीज हुई फिल्म पीएस 1 का वीएफएक्स किया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news