World's Longest Flight: क्यों U-टर्न वाले रूट से जाती हैं दुनिया की सबसे लंबी दूरी की फ्लाइट? ये है वजह
Advertisement
trendingNow11677306

World's Longest Flight: क्यों U-टर्न वाले रूट से जाती हैं दुनिया की सबसे लंबी दूरी की फ्लाइट? ये है वजह

Flight Route: एक स्ट्रेट लाइन में ईस्ट की ओर ट्रेवल करने के बजाय, फ्लाइट रूट अपने यात्रियों को नॉर्दन कर्व पर ले जाती हैं क्योंकि वे अलास्का और साइबेरिया के ऊपर उड़ते हैं.

World's Longest Flight: क्यों U-टर्न वाले रूट से जाती हैं दुनिया की सबसे लंबी दूरी की फ्लाइट? ये है वजह

Flight Route Fact: हवाई जहाज से सफर करने वाले भी कई बार फ्लाइट में बैठे बैठे थक जाते हैं. आपने ट्रेन का तो सुना होगा कि एक जगह से दूसरी जगह पहुंचने में पूरा दिन लग गया या 20 घंटे लग गए, लेकिन क्या फ्लाइट के बारे में सोचा है कि दुनिया की सबसे लंबी दूरी की फ्लाइट कितने किलोमीटर जाती है और कितना टाइम लेती है. नहीं सोचा, तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे लंबा फ्लाइट रूट कौन सा है?

जब दुनिया में सबसे लंबे फ्लाइट रूट की नॉन-स्टॉप कमर्शियल फ्लाइट की बात आती है, तो यह खिताब उस फ्लाइट को दिया जाता है जो अमेरिका से सिंगापुर तक जाती है. सबसे खास बता यह है कि इस रूट पर ट्रेवल करने वाली फ्लाइट सीधे रूट से नहीं जाती हैं.

इतने हजार किलोमीटर का है रूट
फ्लाइट को इस रूट पर 15,300 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय करनी होती है. यह फ्लाइट अमेरिका के न्यूयॉर्क के जॉन एफ कैनेडी एयरपोर्ट क्वींस से चलती है और सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट पर लैंड करती है. इतनी दूरी तय करने में इस फ्लाइट को 18 घंटे 50 मिनट का समय लगता है. 

एक स्ट्रेट लाइन में ईस्ट की ओर ट्रेवल करने के बजाय, फ्लाइट रूट अपने यात्रियों को नॉर्दन कर्व पर ले जाती हैं क्योंकि वे अलास्का और साइबेरिया के ऊपर उड़ते हैं. लोगों ने इसके पीछे की साइंस को समझने की कोशिश की. 

आसान सी परिभाषा ये है कि एशिया की यात्रा करने वाली फ्लाइट यू-टर्न वाले रूट पर जाना पसंद करती हैं क्योंकि यह मैप पर सीधी लाइन की तुलना में ज्यादा सुरक्षित और फास्ट हैं. फ्लाइट के लिए रूट दिखाने वाली फोटो वायरल हुई थी. 

मुनरो एयरोस्पेस के मुताबिक, "मैप कुछ भ्रामक हैं क्योंकि पृथ्वी खुद प्लेन नहीं है. बल्कि गोलाकार है. इसका मतलब सीधे रूट दो लोकेशन के बीच कम से कम दूरी ऑफर नहीं करते. चाहे कोई कमर्शियल  एयरलाइन अमेरिका से एशिया या कहीं और उड़ान भर रही हो, उसके पास घुमावदार रूट  सबसे फास्ट और सबसे ज्यादा ईंधन की बचत करने वाला होगा." सुरक्षा की कमी और आपातकालीन लैंडिंग करने की कम संभावनाओं को देखते हुए, एशिया की ट्रेवल करने वाली फ्लाइट नॉर्दन कर्व लेना पसंद करती हैं और प्रशांत महासागर से भी बचती हैं.

ऐसा कौन सा फल है, जो फ्रिज में रखने पर जहर बन जाता है?
क्या होता है बिहेवियरल इंटरव्यू? कैसे पूछे जाते हैं STAR मैथड से सवाल
UPTET एग्जाम करना है पास तो बड़े काम की हैं ये टिप्स, चुपके से कर लीजिए फॉलो!
6 साल में मिली थीं 12 सरकारी नौकरी, ऐसा रहा पटवारी से IPS बनने तक का सफर
भारत में तिरंगे के अपमान पर 3 साल की जेल, जानिए और क्या मिलती है सजा
किस जीव के शरीर में होती हैं 1800 हड्डियां?
पूरे विश्व में ऐसा कौन सा देश है, जो बिल्कुल धरती के सेंटर पर पड़ता है?
कैसे बनाते हैं इंजीनियर गहरी नदियों और समंदर पर पुल?
बैंक वाले चेक के पीछे साइन क्यों करवाते हैं? जबकि वहां साइन के लिए मार्क नहीं होता
पूरे विश्व में वो एकमात्र कौन सा देश है, जिसकी तीन Capital हैं?

Trending news