NDA 1, 2 Exam Schedule: यूपीएससी ने जारी किया एनडीए एग्जाम 1, 2 का शेड्यूल, जानिए कब होगा किसका पेपर
Advertisement
trendingNow11985497

NDA 1, 2 Exam Schedule: यूपीएससी ने जारी किया एनडीए एग्जाम 1, 2 का शेड्यूल, जानिए कब होगा किसका पेपर

UPSC NDA Exam Dates 2024: एसएसबी (सेवा चयन बोर्ड) इंटरव्यू भारतीय सशस्त्र बलों में करियर के लिए उम्मीदवारों की मानसिक, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक फिटनेस का आकलन करने के लिए डिजाइन की गई एक पूरी परीक्षा है.

NDA 1, 2 Exam Schedule: यूपीएससी ने जारी किया एनडीए एग्जाम 1, 2 का शेड्यूल, जानिए कब होगा किसका पेपर

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने एनडीए 1 और एनडीए 2 परीक्षाओं के लिए राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) परीक्षा की तारीख 2024 जारी कर दी है. एनडीए 1 परीक्षा 153वें कोर्स और 115वें भारतीय नौसेना अकादमी कोर्स (आईएनएसी) के लिए आयोजित की जाएगी. एनडीए 1 नोटिफिकेशन 2024 दिसंबर 2023 में जारी होने की उम्मीद है और उम्मीदवार 9 जनवरी 2024 तक अपने आवेदन जमा कर सकते हैं.

जारी शेड्यूल के मुताबिक, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (एनडीए और एनए-I) 21 अप्रैल, 2024 (रविवार) को आयोजित की जाएगी, और एनडीए और एनए-II 1 सितंबर, 2024 को आयोजित की जाएगी. 

NDA Exam Pattern
2024 में एनडीए 2 परीक्षा एक ऑफ़लाइन मोड में होगी, जिसमें मल्टिपल चॉइस क्वेश्चन  (एमसीक्यू) फॉर्मेट में सवाल आएंगे. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) परीक्षा साल में दो बार, अप्रैल और सितंबर में आयोजित की जाती है. चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा शामिल होती है जिसमें सब्जेक्ट टाइप के सवाल और एक इंटेलिजेंस एंड पर्सनैलिटी टेस्ट (एसएसबी) शामिल होता है. परीक्षा का तरीका ऑफलाइन है.

एनडीए परीक्षा में दो पेपर शामिल हैं: गणित और जनरल एबिलिटी टेस्ट (जीएटी). गणित का पेपर 300 नंबर का होता है, और GAT 600 नंबर का होता है. गणित में 120 सवाल होते हैं, जबकि GAT में 150 सवाल होते हैं. 

पेपर बाइलिंगुअल है, अंग्रेजी और हिंदी दोनों में उपलब्ध है. हालांकि, अंग्रेजी भाषा का पेपर अंग्रेजी में ही देना होगा. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) परीक्षा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) और नौसेना अकादमी (आईएनए) में प्रवेश के लिए आयोजित एक बहुत ही ज्यादा कॉम्पटिटिव एग्जाम है.

एसएसबी (सेवा चयन बोर्ड) इंटरव्यू भारतीय सशस्त्र बलों में करियर के लिए उम्मीदवारों की मानसिक, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक फिटनेस का आकलन करने के लिए डिजाइन की गई एक पूरी परीक्षा है. इस टफ इंटरव्यू प्रक्रिया में मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन, ग्रुप डिस्कशन, पर्सनल इंटरव्यू और शारीरिक परीक्षण समेत अलग अलग टाइप के टेस्ट शामिल हैं. एनडीए (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) परीक्षा की प्रतिस्पर्धी प्रकृति को देखते हुए, केवल कुछ प्रतिशत उम्मीदवार ही इस कठिन चयन प्रक्रिया को पास करते हैं और प्रतिष्ठित एनडीए या आईएनए (भारतीय नौसेना अकादमी) में एडमिशन प्राप्त करते हैं.

Trending news