Cyber Security: यूजीसी की सराहनीय पहल, यूजी और पीजी स्टूडेंट्स करेंगे साइबर सिक्योरिटी की पढ़ाई
Advertisement

Cyber Security: यूजीसी की सराहनीय पहल, यूजी और पीजी स्टूडेंट्स करेंगे साइबर सिक्योरिटी की पढ़ाई

Cyber Security Programme: साइबर क्राइम के मामले दिन पर दिन बढ़ते ही जा रहे हैं. इसी के चलते विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा यूजी और पीजी लेवल पर साइबर सिक्योरिटी की पढ़ाई कराई जाएगी. यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने साइबर सिक्योरिटी की पढ़ाई कंपलसरी करने का ऐलान किया.

 

Cyber Security: यूजीसी की सराहनीय पहल, यूजी और पीजी स्टूडेंट्स करेंगे साइबर सिक्योरिटी की पढ़ाई

Cyber Security Programme Syllabus: अब स्टूडेंट्स को साइबर सिक्योरिटी की पढ़ाई कराई जाएगी. दरअसल, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) द्वारा यूजी और पीजी लेवल पर साइबर सिक्योरिटी (Cyber Security) की पढ़ाई कंपलसरी किया जाएगा. साइबर क्राइम के मामले दिन पर दिन बढ़ते ही जा रहे हैं. ऐसे में हर व्यक्ति को साइबर सुरक्षा के बारे में जानना जरूरी है.

ऐसे में यूजीसी की यह सराहनीय पहल है. यूजीसी कमेटी ने साइबर सिक्योरिटी के तहत स्टूडेंट्स के लिए कोर्स का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है. आपको बता दें कि इसमें अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए यह कोर्स 75 घंटे का होगा. इस कोर्स के तहत 45 घंटे की थ्योरी होगी, जबकि 30 घंटे का प्रैक्टिकल होगा. 

यूजीसी के अध्यक्ष ने किया ऐलान
साइबर जागरूकता दिवस 2022 के मौके पर 6 अक्टूबर को आयोजित एक वेबिनार में यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार (UGC Chairman M Jagadesh Kumar) ने साइबर सिक्योरिटी की पढ़ाई कंपलसरी करने का ऐलान किया. एम जगदीश कुमार ने वेबिनार में इस प्रोग्राम के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि साइबर सिक्योरिटी प्रोग्राम को स्टूडेंट के लिए अनिवार्य करने का उद्देश्य ज्यादा जागरूक, उत्तरदायी और जिम्मेदार डिजिटल नागरिकों का निर्माण करना है. ऐसे स्वस्थ्य साइबर सिक्योरिटी पोजर और इकोसिस्टम तैयार किया जा सकेगा. 

जानें साइबर सिक्योरिटी की पढ़ाई क्यों है जरूरी
स्टूडेंट्स साइबर सुरक्षा और खतरे को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं.
छात्र तकनीकी ज्ञान और सुरक्षा के लिए जरूरी स्किल सीख सकेंगे.
लगातार बढ़ते हुए साइबर खतरों से बचाने के लिए.
इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी आयामों से बचने के लिए ऐसी स्किल डेवलप करना है, जिन्हें छात्र प्लान करके उसे लागू और मॉनिटर कर सकें.
छात्र साइबर सिक्योरिटी के अधिकार, नियामक, कानूनी, आर्थिक, पर्यावरण, सामाजिक और नैतिक संदर्भ समझ सकेंगे.
इसका उद्देश्य छात्रों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का जिम्मेदारी से इस्तेमाल करना सीखना है.
साइबर क्राइम और उसके प्रभाव को समझाने के लिए.

साइबर सिक्योरिटी की पढ़ाई
साइबर सिक्योरिटी कोर्स की पढ़ाई में स्टूडेंट्स को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के पासवर्ड कैसे सुरक्षित रखें, फोन एप्लीकेशंस को कैसे मैनेज करें, डिजिटल पेमेंट्स सिक्योरिटी, वाईफाई सिक्योरिटी, साइबर कानून, सोशल मीडिया सिक्योरिटी, ई कॉमर्स और डिजिटल पेमेंट करना आदि सिखाया जाएगा.

Trending news