छात्रों को चिलचिलाती धूप से राहत! UP में Summer Vacation 2023 की घोषणा, जानिए कब तक बंद रहेंगे स्कूल
Advertisement
trendingNow11699007

छात्रों को चिलचिलाती धूप से राहत! UP में Summer Vacation 2023 की घोषणा, जानिए कब तक बंद रहेंगे स्कूल

Up Summer Vacation 2023: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड ने समर वेकेशन 2023 की घोषणा कर दी है. बोर्ड सचिव की ओर से सभी संबद्ध और मान्यता प्राप्त स्कूलों को यह आदेश जारी कर दिया गया है. 

छात्रों को चिलचिलाती धूप से राहत! UP में Summer Vacation 2023 की घोषणा, जानिए कब तक बंद रहेंगे स्कूल

Schools Summer Vacation 2023 In UP: सूरज ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. हर कोई आसमान से बरसाती आग से हलाकान है. ऐसे में दोपहर में चिलचिलाती धूप के कारण स्कूली बच्चों का तो और भी बुरा हाल, उन्हें स्कूल जाने-आने में बेहद परेशानी हो रही है. इस परेशानी से निजात स्कूल की छुट्टियां लगने पर ही मिलेगी. ऐसे में यूपी के स्कूलों में स्टूडेंट्स ही नहीं टीचर्स को भी समर वेकेशन का इंतजार था. ऐसे में स्टूडेंट्स के लिए लिए बेहद राहतभरी खबर है. 

कब से कब तक बंद रहेंगे स्कूल?
दरअसल, इस लंबे इंतजार को खत्म करते हुए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड ने राज्य के स्कूलों में समर वेकेशन का ऐलान कर दिया है. समर वेकेशन का बेसब्री से इंतजार कर रहे यूपी के स्कूली बच्चों के लिए यह खुशखबरी ये है कि यूपी में 20 मई से 15 जून 2023 तक बंद रहेंगे. यूपी बोर्ड सचिव द्वारा बोर्ड के सभी संबद्ध और मान्यता प्राप्त स्कूलों के लिए एक आदेश जारी किया है. 

बोर्ड के सचिव ने घोषणा की है कि 20 मई से 15 जून 2023 तक बोर्ड से संबद्ध स्कूल ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा. यूपी सरकार का ये आदेश सभी शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों पर लागू होगा. इस कैलेंडर के मुताबिक ही यूपी के सभी जनपदों में छुट्टियां होंगी. 

बेफिक्र होकर घूमने-फिरने और खेलने का समय
हर साल समर वेकेशन का बच्चों को बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है. इसमें बच्चे पढ़ाई से हटकर या अपने इंट्रेस्ट के मुताबिक नई-नई चीजें सीखते करते हैं. इस समय उन्हें अपनी पसंद की जगह पर घूमने जाने का भी इंतजार रहता है. दादी-नानी के घर जाकर लंबे समय तक रहने को मिलता है.

साथ ही सिंगिंग, डांसिंग, पेंटिंग, म्यूजिक, कुकिंग, स्वीमिंग, स्केटिंग जैसी एक्टिविटी में हिस्सा ले सकते हैं. बच्चों के साथ इसी समय घूमने जाया जा सकता है, ऐसे में पेरेंट्स को भी बच्चों की इन छुट्टियों का बहुत इंतजार रहता हैं.

जरूर पढ़ें

Knowledge: आखिर बुलेटप्रूफ गाड़ी में ऐसा क्या लगा होता है, जो गोली को अंदर नहीं आने देता? 

आखिर कैसे बनती बुलेटप्रूफ जैकेट, पहनने वाले को किस तरह बचाती है दुश्मन के वार से? जानिए

Trending news