MSBSHSE 10th Result 2022: कल जारी होंगे कक्षा 10वीं के परिणाम, ऐसे देख सकेंगे रिजल्ट @mahresult.nic.in
Advertisement
trendingNow11221996

MSBSHSE 10th Result 2022: कल जारी होंगे कक्षा 10वीं के परिणाम, ऐसे देख सकेंगे रिजल्ट @mahresult.nic.in

MSBSHSE 10th Result 2022: महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से कल यानी 17 जून को दोपहर 1 बजे कक्षा 10वीं की परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे. छात्र महाराष्ट्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे.

MSBSHSE 10th Result 2022: कल जारी होंगे कक्षा 10वीं के परिणाम, ऐसे देख सकेंगे रिजल्ट @mahresult.nic.in

नई दिल्ली: महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MSBSHSE) की तरफ से कल यानी 17 जून को कक्षा 10वीं की परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे. बोर्ड परीक्षा के परिणाम दोपहर 1 बजे घोषित करेगा. महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ट्वीट कर परीक्षा परिणाम जारी होने की तारीख और समय की जनकारी दी है. बोर्ड की ओर से परीक्षा के परिणाम एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जारी किए जाएंगे. बोर्ड परीक्षा के परिणाम ऑनलाइन जारी करेगा. छात्र महाराष्ट्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mahresult.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. 

छात्रों से अनुरोध है कि वे अपना एडमिट कार्ड तैयार रखें. एडमिट कार्ड में दिए गए एग्जाम रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से ही वे अपना रिजल्ट देख पाएंगे. 

बता दें कि महाराष्ट्र बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम पहले ही जारी किए जा चुके हैं. कक्षा 12वीं में कुल 94.22 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे.

CBSE 10th Result 2022: जल्द जारी होंगे परिणाम, ऐसे कर सकेंगे चेक @cbse.gov.in

छात्र ध्यान दें कि कक्षा 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. अगर छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाता है, तो उनके लिए बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंट की परीक्षा (Supplementary Exam) का आयोजन किया जाएगा. हालांकि, जो छात्र दो से अधिक विषयों में फेल होंगे, उन्हें पूरा साल दोहराना होगा.     

ऐसे देख सकेंगे रिजल्ट
1. छात्र सबसे पहले महाराष्ट्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mahresult.nic.in पर जाएं.
2. इसके बाद होम पेज पर दिए गए "महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट 2022" के लिंक पर क्लिक करें. 
3. अब आप अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
4. आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
5. आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसकी एक कॉपी प्रिंट करके अपने पास जरूर रख लें.

Trending news