IAS दिव्या मित्तल ने बताए वो 10 Tools, जिनका इस्तेमाल कर आप अपनी लाइफ को बना सकते हैं बेहद Productive
Advertisement
trendingNow11939854

IAS दिव्या मित्तल ने बताए वो 10 Tools, जिनका इस्तेमाल कर आप अपनी लाइफ को बना सकते हैं बेहद Productive

IAS Divya Mittal: आईएएस दिव्या मित्तल ने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर करते हुए बताया है कि वह कई ऐसे टूल्स का इस्तेमाल करती हैं, जिनकी मदद से वह अपनी लाइफ को बेहद प्रोडक्टिव बनाती हैं.

IAS दिव्या मित्तल ने बताए वो 10 Tools, जिनका इस्तेमाल कर आप अपनी लाइफ को बना सकते हैं बेहद Productive

IAS Divya Mittal: यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक हैं. इस परीक्षा को पास कर आईएएस अधिकारी बनना, लोहे के चने चबाने जैसा है. हालांकि, कुछ उम्मीदवार ऐसे भी होते हैं, जो इस कठिन परीक्षा को बड़ी ही आसानी से क्रैक कर आईएएस अधिकारी का पद हासिल कर लेते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी आईएएस अधिकारी के बारे में बताएंगे, जो ना केवल एक आईएएस (IAS) हैं, बल्कि दो बच्चों की मां होने के साथ-साथ न्यूज वेबसाइट के लिए आर्टिकल भी लिखती हैं. इसी के साथ वह अपने काम को लेकर सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती और वर्ल्ड इकोनॉमिक्स पर भी नजर रखती हैं. 

दरअसल हम बात कर रहे हैं आईएएस ऑफिसर दिव्या मित्तल की, जिन्होंने बताया है कि वह अपनी लाइफ को प्रोडक्टिव बनाने के लिए किन खास टूल्स का इस्तेमाल करती हैं. ऐसे में अगर आप भी इन टूल्स का इस्तेमाल करना सीख जाएं और उसे अपनी लाइफ को प्रोडक्टिव बनाने के लिए इस्तेमाल करें, तो यकीनन आप भी अपनी जिंदगी में वो मुकाम हासिल कर पाएंगे, जिसको आपको सफलता की ओर ले जाएगा. आप आईएएस दिव्या मित्तल द्वारा बताए गए प्रोडक्टिव टूल्स के बारे में नीचे जान सकते हैं.

1. प्रिंट फ्रेंडली (Print Friendly): यह वेबपेजों को ऑप्टिमाइज कर पीडीएफ फॉर्मेट में सेव करता है. इसके अलावा यह सिस्टम से बेकार की फाइल्स को भी रिमूव करने में मदद करता है. इसके अलावा यह आपको एक प्रिव्यू के तौर पर यह भी बताता है कि आपको अपने कंटेंट में से किन चीजों को डिलीट कर देना चाहिए, जिसकी असल में कोई आवश्यकता नहीं है.

2. टाइनी वाव (Tiny Wow): आप इस टूल की मदद से फोटोज और पीडीएफ फाइल्स को एडिट कर सकते हैं और साथ ही इनका फॉर्मेट भी बदल सकते हैं. इसके अलावा आप इस टूल की मदद से पीडीएफ को स्प्लिट, मर्ज और कंप्रेस भी कर सकते हैं. बता दें यह टूल बिल्कुल फ्री है.

3. डिक्टेशन डॉट आईओ (Dictation.io): आप इस टूल के जरिए Google Chrome में अपने ईमेल और डॉक्यूमेंट्स को इंग्लिश, हिंदी, मराठी, गुजराती आदि कई अन्य भाषाओं में लिखवा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ भी टाइप करने की जरूरत नहीं हैं, आप बस बोलते जाओ और आपका काम हो जाएगा. इससे आपका काफी समय भी बचेगा.

4. गूगल कीप - टू डू लिस्ट टूल (Google Keep - To do List Tool): इस टूल की मदद से आप अपना काम की एक लिस्ट बनाएं और उन काम को करने के बाद उन पर टिक लगाते जाएं. इसके अलावा आप चलते-फिरते वॉइस मेमो बोलें और उसे ऑटोमेटिकली ट्रांसक्राइब करवाएं.

5. नोशन (Notion): आप इस ऐप को ऑल-इन-वन ऐप भी कह सकते हैं, क्योंकि इस ऐप में ही नोट्स, नॉलेज मैनेजमेंट, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, कैलेंडर, फिल्टर के साथ-साथ डेटाबेस और बहुत से फीचर मिल जाते हैं, जिसका इस्तेमाल आप अपनी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं. आप इस ऐप के जरिए अपने ट्वीट्स, थ्रेड्स को ऑटोमेटिकली सेव भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप इस ऐप को जितना यूज करेंगे आपको यह ऐप उतना ही ज्यादा अद्भुत महसूस होगा.

6. क्लीन पिक्चर (Clean Picture): आप इस टूल की मदद से अपनी फोटो में से किसी भी चीज, इंसान, टेक्स्ट या डिफेक्ट को हटा सकते हैं.

7. स्नैपड्रॉप (Snapdrop): यह टूल आपको अपने आस-पास के लोगों के साथ कोई भी फोटो, वीडियो, पीडीएफ या कोई लिंक तुरंत शेयर करने में काफी मदद करता है.

8. डिफचेकर - कंपेयर डॉक्यूमेंट्स (Diffchecker - Compare Documents): दो अलग-अलग डॉक्यूमेंट, एक्सेल फाइल, पीडीएफ या किसी फोटो के बीच किसी भी तरह के अंतर को तुरंत पहचानने के लिए आप डिफचेकर का उपयोग कर सकते हैं.

9. हेमिंग्वे (Hemingway): यह एक एडिटर के पढ़ने लायक लेख को को ग्रेड देता है. यह गलतियों/टाइपो को दूर करने, क्रियाविशेषणों, जटिल शब्दों और लंबे वाक्यों को काटने में मदद करता है.

10. गिटहब कोपायलट (Github Copilot): यह एक एआई पेयर प्रोग्रामर है, जो आपको तेजी से और कम समय में कोड लिखने में मदद करता है. हालांकि, यह टूल फ्री नहीं है, लेकिन काफी अद्भुत है.

Trending news