फर्जी पहचान के साथ धरे गए ईरानी नागरिक, CISF का बड़ा ऐक्शन, जांच में बड़ा खुलासा
Advertisement
trendingNow12045823

फर्जी पहचान के साथ धरे गए ईरानी नागरिक, CISF का बड़ा ऐक्शन, जांच में बड़ा खुलासा

CISF: दिल्ली एयरपोर्ट पर CISF ने दो ईरानी नागरिकों को बुल्गारिया के फर्जी पासपोर्ट के साथ गिरफ्तार किया. दोनों आरोपी फर्जी पासपोर्ट, वीजा और फर्जी नाम के साथ पेरिस जाने की कोशिश कर रहे थे.

फर्जी पहचान के साथ धरे गए ईरानी नागरिक, CISF का बड़ा ऐक्शन, जांच में बड़ा खुलासा

CISF: दिल्ली एयरपोर्ट पर CISF ने दो ईरानी नागरिकों को बुल्गारिया के फर्जी पासपोर्ट के साथ गिरफ्तार किया. दोनों आरोपी फर्जी पासपोर्ट, वीजा और फर्जी नाम के साथ पेरिस जाने की कोशिश कर रहे थे. दोनों आरोपी 31 दिसंबर को ही इस्तांबुल से दिल्ली आये थे.

CISF की बड़ी कार्रवाई

5 जनवरी को दोपहर करीब 12:30 बजे CISF को दो विदेशी नागरिक संदिग्ध नजर आये जिसके बाद दोनों विदेशियों पर CISF ने नजर रखनी शुरू की. दोनों चेक इन एरिया में घुम रहे थे और एजेंसी ने जब पूछताछ की तो दोनों ने बताया कि उनके नाम David Verov और Asen Filipov है. दोनों बुल्गारिया के नागरिक है और विस्तारा की 1345 Hrs वाली  फ़्लाइट से पेरिस जा रहे है.

शक हुआ तो की जांच

लेकिन एजेंसी को इन दोनों की बातों पर शक हुआ जिसके बाद इनके सामान और मोबाइल की जांच की गयी. हालाँकि सामान में किसी तरह का आपत्तिजनक सामान नहीं मिला लेकिन मोबाइल में ईरान के पासपोर्ट की सॉफ्ट कॉपी मिली जो इन दोनों की थी. इस ईरानी पासपोर्ट मे इन दोनो के नाम Kiarash Niazmand और Farid Sadeghi Pour है.

इस्तांबुल से दिल्ली आये थे

इसके बाद शक गहराया और दोनों से पूछताछ की गयी. पूछताछ में दोनों ने बताया कि दोनों ईरान के रहने वाले है और मोबाइल में जो पासपोर्ट कॉपी है वो इनका असली पासपोर्ट है. दोनों 31 दिसंबर 2023 को इसी ईरानी पासपोर्ट पर इस्तांबुल से दिल्ली आये थे और यहां दिल्ली से बुल्गारिया के फ़र्ज़ी पासपोर्ट पर पेरिस जा रहे थे.

बुल्गारिया के दूतावास से संपर्क किया

इस मामले के बाद एजेंसी ने दिल्ली में बुल्गारिया के दूतावास से संपर्क किया जहां से पता चला कि दोनों पासपोर्ट फ़र्ज़ी है. इसके बाद दोनों आरोपियों को दिल्ली पुलिस के हवाले कर दिया गया है जहां दोनों को गिरफ़्तार कर फ़र्ज़ी पासपोर्ट बनाने में किसने मदद की है इसकी जांच की जा रही है और साथ ही किस मक़सद से दोनों इस्तांबुल से दिल्ली के रास्ते पेरिस जा रहे थे.

TAGS

Trending news