सलीम-जावेद की इस बात से नाराज हो गया था 'गब्बर', दोबारा साथ काम न करने की खा ली कसम!
Advertisement

सलीम-जावेद की इस बात से नाराज हो गया था 'गब्बर', दोबारा साथ काम न करने की खा ली कसम!

Amjad Khan Gabbar Role: डायरेक्टर रमेश सिप्पी (Ramesh Sippy) को भी अमजद गब्बर के रोल के लिए पसंद आ गए थे. हालांकि, जल्द कुछ ऐसा हुआ जिसकी उम्मीद किसी को नहीं थी. 

सलीम-जावेद की इस बात से नाराज हो गया था 'गब्बर', दोबारा साथ काम न करने की खा ली कसम!

Amjad Khan in Sholay: अमजद खान (Amjad Khan) बॉलीवुड के लीजेंड्री स्टार्स में से एक हुआ करते थे. अमज़द खान के बारे में कहा जाता है कि वे ना सिर्फ एक शानदार इंसान थे बल्कि उनकी एक्टिंग भी जबरदस्त थी. अमजद खान की चर्चित फिल्मो में शतरंज के खिलाड़ी, मुकद्दर का सिकंदर, कुर्बानी, लावारिस, कालिया, याराना, चमेली की शादी और रुदाली आदि शामिल हैं. हालांकि, जिस फिल्म ने अमजद खान को घर-घर में पॉपुलर बनाया था वो थी साल 1975 में रिलीज हुई ‘शोले’ (Sholay), इस फिल्म में अमजद ने डाकू गब्बर सिंह (Gabbar Singh) का रोल निभाया था. 

गब्बर के रोल के लिए अमजद नहीं थे पहली पसंद 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शोले में गब्बर के रोल के लिए शत्रुघ्न सिन्हा और डैनी डेंजोंगप्पा को अप्रोच किया गया था. हालांकि, इन दोनों ने ही गब्बर का रोल निभाने से मना कर दिया था. ऐसे में फिल्म के राइटर सलीम-जावेद ने अमजद खान का नाम गब्बर के रोल के लिए सुझाया था. कहते हैं कि फिल्म के डायरेक्टर रमेश सिप्पी (Ramesh Sippy) को भी अमजद गब्बर के रोल के लिए पसंद आ गए थे. हालांकि, जल्द कुछ ऐसा हुआ जिसकी उम्मीद किसी को नहीं थी. असल में रिहर्सल के दौरान जब अमजद खान ने गब्बर का रोल निभाया तो सभी लोग सकते में आ गए क्योंकि एक्टर की आवाज बेहद पतली थी और इसमें डाकुओं वाला रौब नहीं था. 

सलीम-जावेद से नाराज हो गए थे अमजद खान 

इस बीच किसी ने अमजद खान को बताया कि सलीम-जावेद ने उन्हें फिल्म से रिप्लेस करने के लिए कह दिया है. इस बात के चलते एक्टर को काफी बुरा लगा और कहते हैं यही वजह रही कि अमजद खान ने दोबारा सलीम-जावेद की लिखी किसी फिल्म में काम नहीं किया था. वहीं, अपने रोल में पैनापन लाने के लिए अमजद खान ने टी.के भादुड़ी की किताब ‘अभिशप्त चंबल’ पढ़ी ताकि वे चंबल के डाकुओं को और अच्छे से समझ पाएं. अमजद खान की मेहनत का ही नतीजा है कि जब उन्होंने गब्बर का रोल निभाया तो देखने वाले देखते ही रह गए.

Trending news