Amitabh Bachchan: फेमस हुए तो अमिताभ के हाथ से निकल गई यह फिल्म, डायरेक्टर ने कहा फिर कभी...
Advertisement

Amitabh Bachchan: फेमस हुए तो अमिताभ के हाथ से निकल गई यह फिल्म, डायरेक्टर ने कहा फिर कभी...

Jaya Bachchan Film: अमिताभ की शुरुआती फिल्में लगातार नाकाम हो रही थीं, यह बात को खूब प्रचारित होती है. परंतु जैसे ही उन्हें सफलता मिली तो उनके हाथ से एक ऐसी फिल्म निकल गई, जिसमें वह जया भादुड़ी के पहले हीरो बनते. क्या था पूरा मामला, जानिए...

 

Amitabh Bachchan: फेमस हुए तो अमिताभ के हाथ से निकल गई यह फिल्म, डायरेक्टर ने कहा फिर कभी...

Hrishikesh Mukherjee Film: अमिताभ बच्चन ने फिल्म इंडस्ट्री में जया भादुड़ी से पहले कदम रखा था. खास बात यह कि वह पर्दे पर जया के पहले हीरो भी होने वाले थे. निर्देशक हृषिकेश मुखर्जी ने इस जोड़ी को जया की डेब्यू फिल्म गुड्डी (Film Guddi) के लिए फाइनल कर लिया था. कहा जाता है कि कुछ दृश्यों की शूटिंग भी हो गई, परंतु तभी अमिताभ बच्चन फेमस हो गए. जबकि हृषिकेश मुखर्जी चाहते थे कि फिल्म का हीरो कोई फिल्मी हीरो न हो क्योंकि गुड्डी की कहानी ही ऐसी थी. गुड्डी ऐसी लड़की की कहानी थी, जो फिल्म स्टार धर्मेंद्र की दीवानी है. मन ही मन उसे चाहती है. उससे ही शादी करना चाहती है. वह अपने मंगेतर से भी यह बात कह देती है. मंगेतर का रोल पहले अमिताभ को दिया गया था.

पहचान मिलने के बाद
सब कुछ ठीक चल रहा था कि तभी हृषिकेश मुखर्जी की ही आनंद हिट हो गई. जिसमें राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) और अमिताभ बच्चन थे. फिल्म ने अमिताभ को जाना पहचाना चेहरा बना दिया. अतः निर्देशक ने उन्हें हटाकर समित भांजा नाम के ऐक्टर को अमिताभ की जगह दे दी. हालांकि मुखर्जी इस गुड्डी में फिल्म परवाना में अमिताभ की शूटिंग का एक शॉट रखा. वैसे यह भी कहा जाता है कि अमिताभ बच्चन गुड्डी की कुछ दिन की शूटिंग के बाद हृषिकेश मुखर्जी से कहा कि वह तारीख के मुद्दों के कारण आगे की शूटिंग नहीं कर पाएंगे क्योंकि आनंद के बाद वह व्यस्त हो गए हैं. डेट्स की समस्या है. बात चाहे जो हो, परंतु अमिताभ जया के पहले हीरो नहीं बन पाए. यह अलग बात है कि बाद में दोनों की जोड़ी जमी और अंततः उन्होंने ब्याह भी किया.

डायरेक्टर-राइटर पहुंच गए पूना
गुड्डी से पहले जया भादुड़ी सत्यजित रे की एक फिल्म, महानगर (Mahanagar) कर चुकी थीं. जब डायरेक्टर हृषिकेश मुखर्जी और राइटर गुलजार ने गुड्डी की प्लानिंग की तो उन्हें जया के बारे में पता चला. उन्होंने जया की कुछ डिप्लोमा फिल्में भी देखी थीं. तब वह एफटीआईआई पुणे (FTII) में पढ़ाई कर रही थीं. मुखर्जी और गुलजार मुंबई से पुणे (Mumbai To Pune) तक 200 किमी दूर उनसे मिलने गए. वहां कार से उतरते ही उन्हें असरानी (Asrani) मिले. वह भी वहां एक्टिंग की पढ़ाई कर रहे थे. असरानी को लगा कि वे उन्हें साइन करने आए हैं, लेकिन फिर सच्चाई पता चली. ऋषिकेश मुखर्जी ने असरानी से पूछा कि क्या जया भादुड़ी एक्टिंग और डांस जानती हैं, तो उन्होंने कहा हां सर और मैं भी दोनों काम कर सकता हूं. इसलिए कोई रोल मुझे भी दे दीजिए. उस वक्त को निर्देशक ने उन्हें टाल दिया, परंतु जल्द ही उन्हें भी गुड्डी में साइन कर लिया.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news