Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 02 November 2022
Advertisement

Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 02 November 2022

Zee News Select | 02 November 2022: आज हम एक ऐसे आईएएस अधिकारी की बात कर रहे हैं जिसे महज 6 दिन का ही डीएम बनाया गया. ये आईएएस अपने बैच के सेकंड टॉपर थे. हम बात कर रहे हैं 2012 बैच के IAS श्रीराम वेंकटरमण की. 

Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 02 November 2022

SDM Salary: अपने एरिया में डीएम जितनी ही होती है एसडीएम की पावर, जानिए कितनी होती है सैलरी और क्या होते हैं काम | Click here to Read
किसी भी जिले में प्रशासनिक स्तर पर आप डीएम (DM) के बाद जो शब्द सबसे ज्यादा सुनते होंगे, वो है एसडीएम (SDM). लोगों के मन में एसडीएम को लेकर कई तरह की कंफ्यूजन होती है. एसडीएम की फुल फॉर्म (Sub Divisional Magistrate) है. यहां मैजिस्ट्रेट शब्द की वजह से कुछ को ये लगता है कि एसडीएम न्यायालय से जुड़ा काम करता है, लेकिन ऐसा नहीं है.

विश्व के किस देश में सांप नहीं पाए जाते हैं? जानें UPSC इंटरव्यू के कुछ ट्रिकी सवाल | Click here to Read
क्या आप जानते हैं कि यूपीएससी सिविल सेवा के इंटरव्यू में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं? अक्सर लोगों को लगता है कि यह आम इंटरव्यू की तरह होता होगा, लेकिन ऐसा नहीं है. यूपीएससी के इंटरव्यू में उम्मीदवारों से देश और दुनिया के बारे में कई कठिन सवाल पूछे जाते हैं. इसके अलावा उनसे कुछ ऐसे सवाल भी पूछे जाते हैं, जिनका जवाब उन्हें अपने विवेक के आधार पर देना होता है. 

IAS Story: ऐसा क्या कर दिया आईएएस ने जो महज 6 दिन ही रह पाए DM, जानिए अफसर की पूरी कहानी | Click here to Read
आज हम एक ऐसे आईएएस अधिकारी की बात कर रहे हैं जिसे महज 6 दिन का ही डीएम बनाया गया. ये आईएएस अपने बैच के सेकंड टॉपर थे. हम बात कर रहे हैं 2012 बैच के IAS श्रीराम वेंकिटरमण की. 24 जुलाई को IAS वेंकटरमण को डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर नियुक्त किया गया था और उन्होंने 26 जुलाई को जॉइन किया था. एक अगस्त को उन्हें इस पद से हटा दिया गया.

पहले पास किया UPSC फिर आया PCS का रिजल्ट तो बन गए SDM | Click here to Read
कहते हैं सब्र का फल मीठा होता है. मेहनत अपना रंग दिखाती है. आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स के बारे में बता रहे हैं जो अब अफसर बन गए हैं. हम बात कर रहे हैं अरनव मिश्रा की. अरनव ने यूपीएससी का एग्जाम दिया था इसके अलावा पीसीएस का भी एग्जाम दिया था. यूपीएससी में उनका नाम पहली लिस्ट में नहीं आया लेकिन जब दूसरी लिस्ट आई तो वह IAS अफसर बन गए. 

31 अक्तूबर तक के एडमिशन रद्द करने पर फीस लौटाना जरूरी, नहीं माने तो होगा यूजीसी का एक्शन | Click here to Read
 आवेदन रद्द होने पर फीस वापसी के नियम के उल्लंघन पर यूजीसी की तरफ से कॉलेजों की मान्यता समाप्त कर दी जाएगी. इतना ही नहीं, कॉलेजों को दिए जाने वाले सभी ग्रांट्स रोक दिए जाएंगे. कॉलेजों के खिलाफ कार्रवाई यहीं नहीं रुकेगी बल्कि स्टेट गवर्नमेंट के स्टेट एक्ट के तहत एक्शन लिया जाएगा. 

कैसे की थी IAS सृष्टि देशमुख ने तैयारी, बताया कोचिंग पर कितनी थीं निर्भर | Click here to Read
परीक्षा की जो उम्मीदवार तैयारी कर रहे हैं वह जानते हैं ये परीक्षा कितनी मुश्किल है. आइए ऐसे में जानते हैं  साल 2019 में UPSC Civil Services की परीक्षा में लड़कियों में टॉप पर रही सृष्टि देशमुख (Srushti jayant deshmukh) के बारे में जिन्होंने यूपीएससी सिविल सर्विसेज की परीक्षा में देशभर में 5वां स्थान हासिल किया. उन्होंने ऑप्शनल सब्जेक्ट में सोशियोलॉजी चुना था. 

IOCL ने इन पदों को भरने के लिए मांगे आवेदन, ये रहीं पूरी डिटेल | Click here to Read
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने अलग अलग ट्रेड्स में ट्रेड / तकनीशियन अपरेंटिस पद के लिए रोजगार समाचार (29 अक्टूबर-04 नवंबर) 2022 में नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन में दी गई विशिष्ट शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवार आईओसीएल अपरेंटिस भर्ती 2022 के लिए 12 नवंबर 2022 तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं. अलग अलग ट्रेडों में कुल 265 ट्रेड/टेकनीशियन अपरेंटिस पोस्ट उपलब्ध हैं.

IIT, IIM और यूपीएससी एग्जाम क्रैक करने वाली महिला IAS ने पढ़ाई के लिए दिए ये 5 टिप्स | Click here to Read
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा (CSE) सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, जिसमें लाखों कैंडिडेट्स परीक्षा की तैयारी में सालों लगाते हैं. दिल्ली के पुराने राजेंद्र नगर और मुखर्जी नगर की गलियों में ऐसे कैंडिडेट्स की भीड़ है, जो जीवन में एक उद्देश्य के साथ जी रहे हैं और वह है प्रतिष्ठित परीक्षा को पास करना और सिविल सेवकों के रूप में देश की सेवा करना.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news