Study Abroad: यहां भारतीय छात्रों को पढ़ाई के लिए नहीं देनी पड़ती मोटी फीस, कुछ देशों में Free Education की है सुविधा
Advertisement

Study Abroad: यहां भारतीय छात्रों को पढ़ाई के लिए नहीं देनी पड़ती मोटी फीस, कुछ देशों में Free Education की है सुविधा

Study In Foreign: बहुत ते भारतीय छात्र-छात्राएं विदेश जाकर पढ़ने की ख्वाहिश रखते हैं, लेकिन यह सभी के बस की बात नहीं होती है. ऐसे में आपको बता दें कि दुनिया भर में कुछ ऐसे भी देश हैं जहां स्टूडेंट्स को पढ़ाई के लिए फीस नहीं देनी पड़ती. 

Study Abroad: यहां भारतीय छात्रों को पढ़ाई के लिए नहीं देनी पड़ती मोटी फीस, कुछ देशों में Free Education की है सुविधा

Study In Foreign: बहुत ये भारतीय युवा विदेशों में पढ़ने का सपना देखते हैं, जिनमें से कुछ ही बच्चे अपने सपने को पूरा कर पाते हैं. विदेश जाकर पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स में से ज्यादातर फाइनेंशियली तौर पर अच्छे होते हैं. जबकि, कई युवा स्कॉलरशिप या एजुकेशन लोन लेकर जाते हैं. वहीं, ऐसे युवा जो विदेश जाकर पढ़ना अफोर्ड नहीं कर सकते उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपका विदेश जाकर पढ़ने का सपना भी पूरा हो सकता है और पैसा भी कम लगेगा.  जी हां, इस बात से अनजान हैं और जानकारी के अभाव में इस अपॉर्चुनिटी का लाभ नहीं उठा पाते. दुनिया में कई देश हैं जहां आपको पढ़ाई का कोई खर्च नहीं लगेगा. जी हां, चौकिए मत पढ़िए ये खबर और जानिए उन देशों के बारे में.

Norway - नार्वे में भारत समेत विभिन्न देशों से आने वाले स्टूडेंट्स को पढ़ाई के लिए युवाओं को मोटी रकम नहीं देनी पड़ती. इसके अलावा नार्वे सरकार हायर एजुकेशन के लिए स्कॉलरशिप भी देती है. यहां यूनिवर्सिटी ऑफ ओस्लो, यूनिवर्सिटी और स्टेवेंजर और एनएचएच स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स समेत कई बढ़िया संस्थान हैं. 

Brazil- ब्राजील विदेशी छात्रों को फ्री एजुकेशन की सुविधा देता है. इसके लिए उन्हें पुर्तुगी एग्जाम में पास होना होता है. हालांकि, कुछ प्राइवेट यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रेशन फीस लेती हैं. ब्राजील की खासियत यह है कि यहां खाना-रहना और ट्रांसपोर्ट सस्ता है.

Czech Republic- चेक गणराज्य में छात्रों को मोटी फीस चुकाना तो दूर की बात है, उन्हें पढ़ाई के लिए कोई शुल्क नहीं लगता. हालांकि, यहां पढ़ने की पहली शर्त यह है कि इस देश की लैंग्वेज आनी चाहिए. यहां चेक टेक्निकल यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ साइड बोहेमिया और मासरिक यूनिवर्सिटी जैसे टॉप संस्थान में आप एडमिशन ले सकते हैं.

Finland- फिनलैंड में न केवल भारतीय, बल्कि सभी देशों के छात्रों के लिए फ्री एजुकेशन की सुविधा है. बता दें कि यहां की कुछ यूनिवर्सिटी इंग्लिश लैंग्वेज के स्टूडेंट्स से ही ट्यूशन फी लेती हैं. यहां डियाकोनिया यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिअी ऑफ इंस्टर्न फिनलैंड जैसे बढ़िया संस्थान हैं.

Spain- स्पेन में भी मुफ्त शिक्षा की सुविधा है. स्पेन यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले भारतीय स्टूडेंट्स को कोई फीस नहीं देती पड़ती. यहां बार्लिसोना यूनिवर्सिटी, नावेरा यूनिवर्सिटी जैसे शीर्ष शिक्षण संस्थान हैं.

Trending news