JEE Main Session 1 2024: जेईई मेंस 2024 की आंसर की जारी, ये रहा चेक करने का डायरेक्ट लिंक और तरीका
Advertisement
trendingNow12098118

JEE Main Session 1 2024: जेईई मेंस 2024 की आंसर की जारी, ये रहा चेक करने का डायरेक्ट लिंक और तरीका

JEE Main Session 1 2024: प्रोविजनल आंसर की जारी होने के बाद, उम्मीदवारों के पास किसी भी सवाल पर आपत्ति दर्ज करने का मौका होता है

JEE Main Session 1 2024: जेईई मेंस 2024 की आंसर की जारी, ये रहा चेक करने का डायरेक्ट लिंक और तरीका

JEE Main 2024 Session 1: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जेईई मेन 2024 सत्र 1 की उत्तर कुंजी जारी कर दी है। जो उम्मीदवार जनवरी फरवरी 2024 में आयोजित परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे प्रोविजनल आंसर की चेक करने के लिए अपने एप्लिकेशन नंबर और अन्य डिटेल का इस्तेमाल करके एनटीए जेईई मेंस परीक्षा पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं.

Here's how you can check JEE Main session 1 2024 answer key

  • JEE Main 2024 मेंस की आंसर की चेक करने के लिए कैंडिडेट्स को सबसे पहले जेईई की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाना होगा. 

  • होमपेज पर 'JEE MAIN 2024 ANSWER KEY LIVE'का लिंक मिलेगा उसपर क्लिक करें. 

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे कि एप्लिकेशन नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करें और कैप्चा कोड दर्ज करें, फिर सबमिट पर क्लिक करें.

  • नए पेज पर आपको जेईई मेन 2024 सेशन 1 की आंसर की आपके सामने होगी. 

  • उसी पेज में, उम्मीदवारों को आंसर के लिए आपत्तियां दर्ज कराने का ऑप्शन भी मिलेगा जहां स्टूडेंट्स अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं.

  • जरूरी प्रक्रिया पूरी करने के बाद, तय फीस का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक करें.

  • आगे के लिए पेमेंट स्लिप समेत इसकी एक कॉपी अपने पास रखें.

उम्मीदवार जेईई मेन सेशन 1 2024 की आसंर की चेक करने और चुनौतियां उठाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक https://jeemain.ntaonline.in/frontend/web/answer-key-challenge/login-answer का उपयोग कर सकते हैं.

प्रोविजनल आंसर की जारी होने के बाद, उम्मीदवारों के पास किसी भी सवाल पर आपत्ति दर्ज करने का मौका होता है, जिसके बारे में उनका मानना ​​है कि जवाब गलत दिया गया है या ग्रेड दिया गया है. इन आपत्तियों की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा नियुक्त सब्जेक्ट एक्स्पर्ट द्वारा रिव्यू किया जाता है. यदि आपत्तियां परीक्षा दिशानिर्देशों के तहत वैध और उचित पाई जाती हैं, तो एक रिवाइज या फाइनल आंसर की बनाई जाती है.

यह आंसर की उम्मीदवारों की आपत्तियों के जवाब में किए गए बदलाव को दर्शाती है. फाइनल आंसर की, एक बार आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित होने के बाद, जेईई मेन 2024 परीक्षा रिजल्ट की गणना के लिए निश्चित गाइड है.

TAGS

Trending news