UPSC Interview 2022: जरूरी नहीं है यूपीएससी के इंटरव्यू में सभी सवालों के जवाब देना, जानिए क्यों?
Advertisement
trendingNow11415286

UPSC Interview 2022: जरूरी नहीं है यूपीएससी के इंटरव्यू में सभी सवालों के जवाब देना, जानिए क्यों?

IAS-IPS Interview: यूपीएससी इंटरव्यू एक पर्सनालिटी टेस्ट है. जिसमें कैंडिडेटि के पर्सनालिटी को परखा जाता है. यूपीएससी कैंडिडेट के भीतर की बुद्धि और क्षमता प्रीलिम्स और मेंस परीक्षा चेक कर लेता है. ऐसे में इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवार की पर्सनालिटी और कॉन्फिडेंस देखा जाता है. 

UPSC Interview 2022: जरूरी नहीं है यूपीएससी के इंटरव्यू में सभी सवालों के जवाब देना, जानिए क्यों?

IAS Interview Tips: जब नौकरी या फिर पढ़ाई के लिए कोई इंटरव्यू देने जाते हैं तो लगता है कि हर सवाल का जवाब देना चाहिए. एक भी सवाल का जवाब अगर रह गया तो फिर इंटरव्यू क्वालिफाई नहीं कर पाएंगे और जिस कम के लिए हम गए हैं वह नहीं हो पाएगा. ठीक ऐसा ही यूपीएससी के इंटरव्यू के साथ है, लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि यूपीएससी के इंटरव्यू में सभी सवालों के जवाब देना जरूरी नहीं है. 

यूपीएससी की परीक्षा के दोनों राउंड क्लियर करके इंटरव्यू तक पहुंचना बड़ी बात होती है लेकिन सफलता तो उन्हीं को मिलती है जो इंटरव्यू राउंड को भी क्लियर कर जाते हैं. आज हम कैंडिडेट्स के लिए उन बातों के बारे में बता रहे हैं जिनका यूपीएससी के इंटरव्यू में ध्यान रखना चाहिए.

यूपीएससी इंटरव्यू एक पर्सनालिटी टेस्ट है. जिसमें कैंडिडेटि के पर्सनालिटी को परखा जाता है. यूपीएससी कैंडिडेट के भीतर की बुद्धि और क्षमता प्रीलिम्स और मेंस परीक्षा चेक कर लेता है. ऐसे में इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवार की पर्सनालिटी और कॉन्फिडेंस देखा जाता है. अगर किसी कैंडिडेट को कोई सवाल नहीं आता है तो उसे क्या जवाब देना चाहिए. 

यदि ऐसी सिचुएशन सामने आती है, तो सबसे पहले तो कैंडिडेट के लिए जरूरी है कि वह अपना कॉन्फिडेंस न खोएं. यूपीएससी इंटरव्यू में सवालों का जवाब इतना जरूरी नहीं है. याद रखें ये एक पर्सनालिटी का टेस्ट है, जिसमें पर्सनालिटी को परखा जाएगा. रही बात उम्मीदवार की नॉलेज की तो वह यूपीएससी प्रीलिम्स और मेंस परीक्षा में पहले ही टेस्ट कर चुका है. उम्मीदवार ने प्रीलिम्स में GS 1 और GS 2 पेपर  यानी CSAT पास किए हैं और मेंस में 9 परीक्षाएं लिखीं हैं. ऐसे में उम्मीदवार का इतना सबकुछ लिखने और परीक्षा देने के बाद यूपीएससी को पता है, कि सामने बैठा उम्मीदवार एक नॉलेजबल व्यक्ति है और उसे काफी पढ़ा लिखा है.

इस इंटरव्यू में अगर किसी सवाल का जवाब नहीं भी आए तो घबराना नहीं है. ये हम सभी जानते हैं कि सब सवालों के जवाब हर उम्मीदवार नहीं जानते होंगे. वहीं अगर उम्मीदवार को सवाल का जवाब नहीं पता है, तो उन्हें शांति और सौम्यता के साथ मना करना चाहिए. आइए उन जवाबों के बारे में जानते हैं जो सवाल का जवाब न आने पर आप बोर्ड पैनल से कह सकते हैं. सीधे सीधे बोर्ड पैनल से ऐसा बिलकुल नहीं कहना है कि 'मुझे नहीं आता'.

 " मैम/सर इस विषय में मुझे ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन मैं कोशिश करूंगा/करूंगी कि इस विषय से जुड़ी अधिक जानकारी ले लूं"

"मैंम/सर माफ कीजिए, मुझे अभी इस सवाल का जवाब नहीं पता, लेकिन मैं इसे जानने का/की इच्छुक हूं"

-  "क्षमा करें, मुझे इस सवाल का जवाब नहीं आता, लेकिन मैं घर जाकर जरूर पढ़ूंगा/पढ़ूंगी"  

" मैम/ सर मुझे अभी याद नहीं आ रहा, लेकिन मैंने कहीं पढ़ा है, पर अभी मैं स्पष्ट उत्तर नहीं दे पाऊंगा/पाऊंगी"  

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news