UPSC Interview: IAS के इंटरव्यू में लड़के और लड़कियों को पहनने चाहिए ऐसे कपड़े, लास्ट वाली बात का जरूर रखें ध्यान
Advertisement
trendingNow11417237

UPSC Interview: IAS के इंटरव्यू में लड़के और लड़कियों को पहनने चाहिए ऐसे कपड़े, लास्ट वाली बात का जरूर रखें ध्यान

IAS Interview Dress Code: UPSC का इंटरव्यू एक फॉर्मल प्रोसेस है, जिसमें उम्मीदवारों की पर्सनालिटी बोर्ड पैनल द्वारा परखी जाती है.

UPSC Interview: IAS के इंटरव्यू में लड़के और लड़कियों को पहनने चाहिए ऐसे कपड़े, लास्ट वाली बात का जरूर रखें ध्यान

Personality Test UPSC: इंटरव्यू के लिए जब जाना होता है तो उस समय नॉलेज के अलावा भी कई चीजों की जरूरत पड़ती है. जिनके लिए तैयारी करनी होती है. इनमें से एक है ड्रेस और जब देश की सबसे कठिन परीक्षा के इंटरव्यू की बात आती है तो उसके लिए तैयारी का लेवल और बढ़ जाता है तो आज हम आपको इसकी जानकारी दे रहे हैं कि किस कैंडिडेट को किस तरह के कपड़े पहनकर जाना चाहिए.

यूपीएससी की परीक्षा में तीन फेज होते हैं, प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू. ये तीनों फेज बहुत जरूरी हैं. इंटरव्यू आखिरी फेज है. जहां पर वह उम्मीदवार पहुंचते हैं जिन्होंने मेंस परीक्षा पास की हो. जो उम्मीदवार यूपीएससी की तैयारी कर हैं या भविष्य में करने वाले हैं, आइए विस्तार से जानते हैं UPSC इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवारों को कैसे कपड़े पहनना चाहिए.

UPSC का इंटरव्यू एक फॉर्मल प्रोसेस है, जिसमें उम्मीदवारों की पर्सनालिटी बोर्ड पैनल द्वारा परखी जाती है. ऐसे में इंटरव्यू के दिन कैंडिडेट्स को इस टेंशन में रहते हैं कि उन्हें क्या और कैसे पहनकर जाना है और जो कपड़े पहनकर जा रहे हैं वह अनकंफर्टेबल तो नहीं है.

यह एक पर्सनालिटी टेस्ट है तो इसके लिए लड़के कोट, पेंट शर्ट और टाई इसी कॉम्बिनेशन में पहनकर जाएं. कपड़े पहनते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह फॉर्मल है या नहीं और कपड़े का कलर ज्यादा भड़कीला तो नहीं है. कोट में किसी तरह की चमकीली लाइनिंग नहीं होनी चाहिए. शर्ट प्लेन और कोट शर्ट से मैच होनी चाहिए. जूते फॉर्मल होने चाहिए. स्पोर्ट्स शूज या किसी और पैटर्न में जूते नहीं होने चाहिए. 

वहीं लड़कियों पर साड़ी बहुत अच्छी लगती है. अगर लड़कियों का मन है तो वह सूट भी पहन सकती है. लड़कियां सूट या साड़ी में से उन कपड़ों को चुनें जिसमें वह कंफर्टेबल हैं. कई बार क्या होता है कि लड़कियां साड़ी में कंफर्टेबल महसूस नहीं करती हैं, लेकिन सब कह देते हैं कि साड़ी पहननी चाहिए तो वह पहन लेती हैं और बाद में साड़ी संभाल नहीं पाती. ऐसे में लड़कियों को इस तरह की सिचुएशन से भी बचना चाहिए. अगर लड़कियां साड़ी पहनती है तो वह चमक- धमक वाली नहीं, फॉर्मल दिखने वाली होनी चाहिए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news