Railway Ticket: गजब हो गया! रेलवे टिकट को लेकर बड़ा अपडेट, लोगों को ध्यान में रखनी होगी ये बात
Advertisement
trendingNow11806244

Railway Ticket: गजब हो गया! रेलवे टिकट को लेकर बड़ा अपडेट, लोगों को ध्यान में रखनी होगी ये बात

UTS App: यह ट्रेन विशिष्ट ऐप Google Play Store या आईओएस पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. अगर आप रेलवे प्लेटफॉर्म पर लगी लंबी लाइन से बचना चाहते हैं और मोबाइल से ही Unreserved Train Ticket Book करना चाहते हैं तो UTS ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Railway Ticket: गजब हो गया! रेलवे टिकट को लेकर बड़ा अपडेट, लोगों को ध्यान में रखनी होगी ये बात

Indian Railway: रेलवे की ओर से लोगों को कई प्रकार की सुविधा दी जा रही है. इन सुविधाओं के तहत लोगों को रेलवे टिकट बुकिंग में भी आसानी हो रही है. इस बीच रेलवे की ओर से अनारक्षित ट्रेन टिकट को लेकर भी लोगों को सहूलियत प्रदान की गई है. रेल यात्री अब अनारक्षित रेल टिकट खरीदने के लिए अपने फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं. रेल यात्री यूटीएस (UTS) मोबाइल ऐप पर सभी ट्रेनों के लिए अनारक्षित, प्लेटफॉर्म और सीजन टिकट बुक कर सकते हैं.

यूटीएस
यह ट्रेन विशिष्ट ऐप Google Play Store या आईओएस पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. अगर आप रेलवे प्लेटफॉर्म पर लगी लंबी लाइन से बचना चाहते हैं और मोबाइल से ही Unreserved Train Ticket Book करना चाहते हैं तो UTS ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

UTS App से ऐसे करें टिकट बुकिंग

- ऐप डाउनलोड करें. साइन अप करें और अपनी डिटेल दर्ज करें. अपने वॉलेट को यूपीआई, नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के जरिए रिचार्ज करना न भूलें.

- ट्रेन टिकट बुकिंग शुरू करने के लिए पहले पेपरलेस या पेपर के विकल्प में से एक का चयन करें.

- "Depart from" और "Going to" स्टेशन दर्ज करें.

- आगे बढ़ने पर आपको "Get fare" विकल्प मिलेगा. इस पर क्लिक करें और अपने वॉलेट राशि से किराया भुगतान करें (आप यूपीआई, नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड जैसे अन्य भुगतान विकल्प भी चुन सकते हैं).

- यूटीएस ऐप पर "शो टिकट" विकल्प का चयन करके टिकट देखे जा सकते हैं. पेपर टिकटों को उस बुकिंग आईडी का उपयोग करके प्रिंट किया जा सकता है जो स्रोत या सामान्य बुकिंग काउंटर पर यूटीएस ऐप में एक नोटिस में प्राप्त की गई थी.

पेपरलेस टिकट
बता दें कि पेपरलेस टिकट रद्दीकरण की अनुमति नहीं है. ऐप के "शो टिकट" फीचर के साथ, उपयोगकर्ता अपना टिकट टीटीई या टीसी को दिखा सकता है.

Trending news