Train Ticket: रेलवे यात्री टिकट लेते वक्त ध्यान दें! अगर ये चीज गलत हुई तो हो जाएगा नुकसान
Advertisement
trendingNow11828620

Train Ticket: रेलवे यात्री टिकट लेते वक्त ध्यान दें! अगर ये चीज गलत हुई तो हो जाएगा नुकसान

Train Ticket Booking Online: कोई भी शख्स ट्रेन की टिकट बुक करता है या फिर सामान्य टिकट लेता है तो ट्रेन की टिकट में कई सारी जानकारियां दर्ज होती है. इन जानकारियों को टिकट खरीदने वाले शख्स को जरूर ध्यान में रखना चाहिए. वहीं एक गलती होने के कारण लोगों को काफी नुकसान भी हो सकता है.

Train Ticket: रेलवे यात्री टिकट लेते वक्त ध्यान दें! अगर ये चीज गलत हुई तो हो जाएगा नुकसान

Train Ticket: भारत में रेलवे का नेटवर्क काफी बड़ा है. रेलवे के जरिए देश के कई अहम शहरों को कवर किया गया है. साथ ही रेलवे में सफर करना लोगों के लिए काफी आरामदायक भी रहता है. देश के लाखों लोग हर रोज ट्रेन से यात्रा करते हैं. भले ही लंबी दूरी की यात्रा हो या फिर कम दूरी की यात्रा हो, ट्रेन टिकट लेने के बाद ही ट्रेन से सफर करना चाहिए. हालांकि जब भी ट्रेन टिकट बुक करवाएं तो लोगों को एक अहम बात का ध्यान रखना चाहिए.

ट्रेन टिकट

दरअसल, कोई भी शख्स ट्रेन की टिकट बुक करता है या फिर सामान्य टिकट लेता है तो ट्रेन की टिकट में कई सारी जानकारियां दर्ज होती है. इन जानकारियों को टिकट खरीदने वाले शख्स को जरूर ध्यान में रखना चाहिए. वहीं एक गलती होने के कारण लोगों को काफी नुकसान भी हो सकता है. बता दें कि जब भी ट्रेन की टिकट खरीदते हैं तो ट्रेन की टिकट पर डेस्टिनेशन स्टेशन का नाम जरूर लिखा होता है.

रेलवे

ऐसे में टिकट खरीदने के बाद हमेशा डेस्टिनेशन स्टेशन का नाम जरूर चेक कर लें. रेलवे काउंटर से टिकट ली जा रही है तो कभी जल्दबाजी में मानवीय भूल के कारण स्टेशन का नाम अलग हो सकता है या फिर मिसप्रिंट हो सकता है. ऐसे में डेस्टिनेशन स्टेशन का जरूर ध्यान रखें. साथ ही टिकट कटवाते समय रेलवे स्टेशन का पूरा और सही नाम जरूर बताएं. कई बार  रेलवे स्टेशन का नाम पूरा या फिर सही नहीं बताने पर भी दिक्कतें उठानी पड़ सकती है. 

ट्रेन टिकट बुकिंग

उदाहरण के तौर पर देश की राजधानी दिल्ली में ही कई रेलवे स्टेशन बने हुए हैं. इनमें दिल्ली, नई दिल्ली, दिल्ली कैंट, दिल्ली सरायरोहिल्ला, हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन आदि शामिल है. ऐसे में टिकट काउंटर पर अगर आप सिर्फ दिल्ली की टिकट काट देने की बात करोगे तो टिकट काटने वाला शख्स जानकारी के अभाव में दिल्ली के किसी भी स्टेशन की टिकट काटकर दे सकता है और आप गलत स्टेशन पर भी पहुंच सकते हैं. ऐसे में हमेशा जब भी रेलवे की टिकट कटवाएं तो रेलवे स्टेशन का नाम पूरा बताएं और फिर टिकट कटवाएं, ताकी किसी भी कंफ्यूजन के कारण कोई परेशानी न हो.

Trending news