Diwali Chhath Puja Train Tickekts: ट्रेन टिकट बुक करने का ये है धांसू तरीका, दिवाली पर भी मिलेगा कंफर्म टिकट
Advertisement

Diwali Chhath Puja Train Tickekts: ट्रेन टिकट बुक करने का ये है धांसू तरीका, दिवाली पर भी मिलेगा कंफर्म टिकट

Tatkal Ticket Booking Trick: इस मास्‍टर ट्रिक का उपयोग करके आप अपनी ट्रेन टिकट बुकिंग (Tatkal Ticket Book) करा सकते हैं और आपको आसानी से कंफर्म टिकट मिलेगा. जानिए आईआरसीटीसी (IRCTC) के इस सिक्रेट फीचर के बारे में!

Diwali Chhath Puja Train Tickekts: ट्रेन टिकट बुक करने का ये है धांसू तरीका, दिवाली पर भी मिलेगा कंफर्म टिकट

IRCTC Tatkal Confirm Ticket: त्‍योहार के समय में अगर आप भी ट्रेन का कंफर्म टिकट लेना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसी ही ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं. ट्रेन टिकट बुक कराने के लिए लोग रेलवे स्टेशनों पर घंटों लंबी कतार में लगते हैं. इसके बावजूद यात्रा की मनचाही तारीख पर टिकट बुक नहीं हो पाता. ऐस में लोग तत्‍काल टिकट बुक करने की सोचते है. लेकिन उसे भी पूरा नहीं कर पाते, उससे पहले ही पूरे टिकट बुक हो जाते है. आज हम आपको बताएंगे आपको ऐसी प्रोसेस जिससे कभी भी आपका तत्‍काल टिकट वेटिंग में नहीं जाएगा. जानिए पूरी प्रोसेस.   

तत्‍काल टिकट कब बुक होते है? 

तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 बजे और 11 बजे खुलती है. रेलवे एसी कोच (Ac Coach) के लिए सुबह 10 बजे बुकिंग शुरू करता है. वहीं स्‍लीपर कोच (Sleeper Class) के लिए बुकिंग सुबह 11 बजे शुरू करता है. देश भर तत्काल टिकट की बुकिंग इसी समय में होती है. इसलिए सभी को कंफर्म टिकट मिले इसकी कोई गारंटी नहीं होती. इसलिए अगर टिकट बुक करते समय आप इन छोटी-छोटी बातों का ध्‍यान रख लेंगे तो आप का टिकट आसानी से बुक हो सकता है. इसलिए आप बुकिंग के लिए लगभग एक मिनट पहले ही लॉगिन कर लीजिए. ज्‍यादा देर पहले लॉगिन करने से भी दिकक्‍त हो सकती है. 

जानकारी पहले से दर्ज करके रखें 

आईआरसीटीसी पर टिकट बुक करने से पहले आप यात्री की जानकारी पहले से ही सेव कर दीजिए. जिससे आप जल्द टिकट बुक कर पाएंगे. अगर तत्‍काल टिकट बुक करते समय आप जानकारी दर्ज करेंगे तो कभी भी आप तत्‍काल में कंफर्म टिकट नहीं ले सकते.
   
इस फीचर का करें इस्‍तेमाल 

टिकट बुक करते समय पेमेंट करने में भी ज्‍यादा समय लगता है, जिसकी वजह से कई बार आपका टिकट वेटिंग लिस्‍ट में चले जाता है. इससे बचने के लिए आप हमेशा इस ट्रिक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप आईआरसीटीसी के वॉलेट में पहले से ही पेमेंट जमा करके रखिए. कहने का मतलब ये है कि आपको 10 बजे 11 बजे टिकट बुक करना है तो उससे पहले ही आप आईआरसीटीसी पर लॉगिन करके वॉलेट सेक्‍शन में जाइए. वहां वॉलेट में पेमेंट एड करके रखिए. अब जब 10 बजे या 11 बजे आपको तत्‍काल टिकट बुक करना है उस समय पेमेंट के ऑप्‍शन में आप आईआरसीटीसी वॉलेट को चुन कर उसी माध्‍यम से पेमेंट करिए.  

कोटा वाले ऑप्शन में होते है कई विकल्प

जब आप तत्काल टिकट बुक करते हैं तो वहां पर कोटा विकल्‍प का चयन जरूर करिए. यहां पर आपको दिव्यांग, प्रीमियम तत्काल, जनरल, लोअर बर्थ/ सीनियर सिटीजन जैसे विकल्प दिखेंगे. अगर आप चाहते हैं कि टिकट तभी बुक हो जब कंफर्म बर्थ मिले तो पैसेंटर डिटेल और एड्रेस कॉलम के बीच में एक ऑप्शन दिया रहता है, उस पर टिक कर दीजिए. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news