Stock Market Update: ग्‍लोबल मार्केट के म‍िले-जुले रुख से शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्‍स 200 अंक चढ़कर खुला
Advertisement
trendingNow11331402

Stock Market Update: ग्‍लोबल मार्केट के म‍िले-जुले रुख से शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्‍स 200 अंक चढ़कर खुला

ग्लोबल मार्केट से म‍िल रहे म‍िले-जुले संकेतों के बीच दो द‍िन की ग‍िरावट के बाद हफ्ते के आख‍िरी कारोबारी द‍िन शेयर बाजार में तेजी देखी गई. कारोबारी सत्र की शुरुआत में 30 अंक वाला सेंसेक्‍स और 50 अंक वाला न‍िफ्टी दोनों हरे न‍िशान के साथ खुले.

Stock Market Update: ग्‍लोबल मार्केट के म‍िले-जुले रुख से शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्‍स 200 अंक चढ़कर खुला

Stock Market Update: ग्लोबल मार्केट से म‍िल रहे म‍िले-जुले संकेतों के बीच दो द‍िन की ग‍िरावट के बाद हफ्ते के आख‍िरी कारोबारी द‍िन शेयर बाजार में तेजी देखी गई. कारोबारी सत्र की शुरुआत में 30 अंक वाला सेंसेक्‍स और 50 अंक वाला न‍िफ्टी दोनों हरे न‍िशान के साथ खुले. शुरुआत में सेंसेक्‍स में 202 अंक की तेजी देखी गई और यह 58,969.02 के स्‍तर पर खुला. न‍िफ्टी ने भी तेजी के साथ कारोबार की शुरुआत की और यह 56 अंक चढ़कर 17,598.40 के स्‍तर पर खुला.

न‍िफ्टी के टॉप गेनर्स और टॉप लूजर्स
कारोबारी सत्र की शुरुआत में सेंसेक्‍स के 30 में से 26 शेयर हरे न‍िशान के साथ कारोबार करते देखे गए. सबसे ज्‍यादा 2.33 प्रत‍िशत की तेजी एनटीपीसी के शेयर में देखी गई. वहीं मारुत‍ि के शेयर में सबसे ज्‍यादा ग‍िरावट रही. न‍िफ्टी के टॉप गेनर्स की बात करें तो NTPC, BAJAJ FINSERV, KOTAK BANK, EICHER MOTORS और POWER GRID में सबसे ज्‍यादा तेजी रही. वहीं, टॉप लूजर्स में MARUTI, SHREE CEMENT, GRASIM और HERO MOTOCORP रहे.  

ग्लोबल मार्केट से मिले-जुले संकेत
दूसरी तरफ ग्लोबल मार्केट से मिलेजुले संकेत मिल रहे हैं. अमेरिकी बाजार में मिलाजुला कारोबार  द‍िखाई द‍िया. डाउ जोंस (Dow Jones) में चार द‍िन से चल रही गिरावट पर ब्रेक लग गया और यह 150 अंक चढ़कर बंद हुआ. नैसडेक (Nasdaq) पांचवें दिन भी फिसला. SGX निफ्टी हरे निशान में कारोबार करता दिख रहा है. क्रूड ऑयल ढाई हफ्ते के निचले स्तर पर चल रहा है.

गुरुवार को घरेलू बाजार में रही ग‍िरावट
इससे पहले गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार में गिरावट आई और बीएसई सेंसेक्स 770 अंक से अधिक के नुकसान में रहा. वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख और केंद्रीय बैंकों द्वारा आक्रामक तरीके से ब्याज दर बढ़ाने को लेकर चिंता के बीच बिकवाली दबाव से बाजार नीचे आया. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 216.50 अंक टूटकर 17,542.80 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स के शेयरों में रिलायंस इंडस्ट्रीज में सबसे ज्यादा 2.99 प्रतिशत का नुकसान रहा.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news