PPF Scheme: इन लोगों के बिल्कुल काम की नहीं है पीपीएफ स्कीम, अटक सकता है पैसा!
Advertisement

PPF Scheme: इन लोगों के बिल्कुल काम की नहीं है पीपीएफ स्कीम, अटक सकता है पैसा!

PPF Account: कुछ लोग चाहते हैं कि उनके इंवेस्टमेंट से उन्हें जल्दी फायदा हो और रिटर्न जल्दी मिले. साथ ही लोग अपने इंवेस्टमेंट पर कोई लॉकइन पीरियड नहीं चाहते हैं और उनकी मांग रहती है कि वो जब चाहें अपने इंवेस्टमेंट का इस्तेमाल कर सकें. हालांकि पीपीएफ स्कीम में ऐसा नहीं है.

PPF Scheme: इन लोगों के बिल्कुल काम की नहीं है पीपीएफ स्कीम, अटक सकता है पैसा!

PPF Login: लोग बेहतर सेविंग कर सकें और बेहतर रिटर्न हासिल कर सकें, इसके लिए सरकार की ओर से भी लोगों के फायदे के लिए कई स्कीम चलाई जा रही है. इन स्कीम के जरिए लोगों को बेहतर रिटर्न देने की सरकार की कोशिश रहती है. वहीं इन स्कीम को अलग-अलग वर्गों के हिसाब से डिजाइन किया गया है. इन्हीं में एक पीपीएफ स्कीम भी शामिल है. पब्लिक प्रोविडेंट फंड के जरिए निवेशकों को कई फायदे मिलते हैं. हालांकि उनको इसमें इंवेस्टमेंट करने से पहले कुछ बातों के बारे में भी ध्यान रखना चाहिए.

पीपीएफ स्कीम
दरअसल, कुछ लोग चाहते हैं कि उनके इंवेस्टमेंट से उन्हें जल्दी फायदा हो और रिटर्न जल्दी मिले. साथ ही लोग अपने इंवेस्टमेंट पर कोई लॉकइन पीरियड नहीं चाहते हैं और उनकी मांग रहती है कि वो जब चाहें अपने इंवेस्टमेंट का इस्तेमाल कर सकें. हालांकि पीपीएफ स्कीम में ऐसा नहीं है. पीपीएफ स्कीम में लॉन्ग टर्म के लिहाज से पैसा इंवेस्ट किया जाता है.

इन लोगों के लिए काम की नहीं स्कीम
पीपीएफ स्कीम में अगर कोई भी पैसा इंवेस्ट किया जाएगा तो वो 15 सालों के लिए लॉक हो जाएगा. दरअसल, पीपीएफ स्कीम में मैच्योरिटी का टाइम 15 साल है और पीपीएफ अकाउंट में मिल रहा ब्याज 15 साल बाद पूरे अमाउंट के साथ मिलेगा. ऐसे में जो लोग कम वक्त के लिए इंवेस्टमेंट का विकल्प तलाश कर रहे हैं तो उन लोगों के लिए ये स्कीम नहीं है.

इंवेस्टमेंट
ऐसे में जो लोग लंबे वक्त के लिए कहीं अपना पैसा नहीं अटकाना चाहते हैं उन लोगों के लिए ये स्कीम काम नहीं आएगी. वहीं इस स्कीम में एक वित्त वर्ष में ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये का इंवेस्टमेंट ही किया जा सकता है. ऐसे में कोई अगर एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपये से ज्यादा का इंवेस्टमेंट करना चाहता है तो वो इस स्कीम में पॉसिबल नहीं हो पाएगा.

जरूर पढ़ें:                                                                          

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news