Pension News: सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, अब मिलेगी ज्यादा पेंशन, 3 मार्च से पहले कर दें अप्लाई
Advertisement

Pension News: सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, अब मिलेगी ज्यादा पेंशन, 3 मार्च से पहले कर दें अप्लाई

Pension Scheme Update: देश के सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी नौकरी करते हैं और पेंशन (Pension News) का फायदा लेना चाहते हैं तो 3 मार्च आप सभी के लिए एक जरूरी तारीख है.

Pension News: सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, अब मिलेगी ज्यादा पेंशन, 3 मार्च से पहले कर दें अप्लाई

Pension News Update: देश के सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी नौकरी करते हैं और पेंशन (Pension News) का फायदा लेना चाहते हैं तो 3 मार्च आप सभी के लिए एक जरूरी तारीख है. सरकार की ओर से पेंशन को लेकर समय-समय अपडेट जारी किया जाता रहा है. EPFO ने अब बताया है कि उच्च भविष्य निधि पेंशन पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ गया है. इस फैसले के मुताबिक, रिटायर्ड कर्मचारियों को ज्यादा पेंशन देने का प्लान बनाया जा रहा है. 

सरकार की तरफ से शुरू हुआ प्रावधान
आपको बता दें सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक, रिटायर्ड कर्मचारियों को उच्च पेंशन पाने के लिए आवेदन करना होगा. इसके लिए सरकार की तरफ से एक प्रावधान शुरू किया गया है. इसके साथ ही जिन भी कर्मचारियों के आवेदन पहले अस्वीकार किए गए थे. उन सभी के आवेदन पत्र पोर्टल लिंक के जरिए मिलेंगे. 

पेंशन के लिए कर सकते हैं आवेदन
सरकारी जानकारी के मुताबिक, जो भी लोग 1 सितंबर 20214 से पहले रिटायर्ड हुए हैं. वह पेंशन के लिए आवेदन कर  सकते हैं. इन लोगों के पास एप्लीकेशन देने के लिए 3 मार्च तक का समय है. 

EPFO ने लिया फैसला
29 दिसंबर 2022 को EPFO ने हाई कोर्ट के फैसले को लागू करने के लिए अपना उद्घाटन आदेश प्रकाशित किया था, जिसे 4 नवंबर 2022 को प्रदान किया गया है. ईपीएफओ ने बताया है कि जिन भी आवेदकों की याचिका को पहले खारिज कर दिया था उनके पास ज्यादा पेंशन पाने का ऑप्शन था. 

कर सकते हैं आवेदन
आपको बता दें पोर्टल में बताया गया है कि निर्णय के पैरा 44 (ix) में निहित निर्देश के अनुपालन में (01.09.2014 से पहले सेवानिवृत्ति के मामले में), विकल्प के सत्यापन के लिए आवेदन दाखिल करने की एक ऑनलाइन सुविधा एकीकृत पोर्टल सदस्य इंटरफेस पर उपलब्ध है. यानी कर्मचारी विकल्प पर क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news