BCCI Revenue: क्र‍िकेट वर्ल्‍ड कप से पहले BCCI का लगा जैकपॉट, सरकार ने संसद में कर द‍िया यह खुलासा
Advertisement
trendingNow11819534

BCCI Revenue: क्र‍िकेट वर्ल्‍ड कप से पहले BCCI का लगा जैकपॉट, सरकार ने संसद में कर द‍िया यह खुलासा

BCCI Financial Report: वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने राज्यसभा में इस बारे में जानकारी दी. उन्‍होंने यह जानकारी शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) सांसद अनिल देसाई के एक सवाल के जवाब में दी.

BCCI Revenue: क्र‍िकेट वर्ल्‍ड कप से पहले BCCI का लगा जैकपॉट, सरकार ने संसद में कर द‍िया यह खुलासा

BCCI Income Tax: अगर आप भी क्र‍िकेट मैच के शौकीन हैं तो बीसीसीआई (BCCI) का यह अपडेट आपको खुश कर देगा. जी हां, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने पिछले पांच फाइनेंश‍ियल ईयर (FY18-FY22) में 27,411 करोड़ रुपये का संयुक्त राजस्व दर्ज किया है. इस बारे में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने राज्यसभा में जानकारी दी. बीसीसीआई ने यह कमाई मीडिया राइट्स, स्पांसरशिप और इंटरनेशनल क्रिकेट काउंस‍िल (ICC) के रेवेन्‍यू शेयर‍िंग से की है. बीसीसीआई के रेवेन्‍यू से जुड़ी यह जानकारी क्र‍िकेट वर्ल्‍ड कप से ठीक पहले आई है.

अनिल देसाई के सवाल पर दी जानकारी

पंकज चौधरी ने यह जानकारी शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) सांसद अनिल देसाई के एक सवाल के जवाब में दी. देसाई ने वित्त मंत्री से सवाल क‍िया था क‍ि क्या सरकार को व‍िश्‍व स्तर पर दूसरे सबसे धनी स्पोर्ट्स आर्गेनाइजेशन के रूप में बीसीसीआई (BCCI) की स्थिति के बारे में पता है? उन्होंने सरकार से पिछले पांच सालों में बीसीसीआई की आय, व्यय और टैक्‍स ड‍िटेल के बारे में भी जानकारी देने का अनुरोध किया था. आपको बता दें क्र‍िकेट वर्ल्‍ड कप इसी साल 5 अक्‍टूबर से शुरू हो रहा है.

2021-2022 में 1,159 करोड़ रुपये का आयकर
इससे पहले एक र‍िपोर्ट से पता चला था क‍ि बीसीसीआई (BCCI) ने वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए आयकर के रूप में 1,159 करोड़ रुपये का भुगतान क‍िया. राज्यसभा में एक प्रश्‍न के लिखित उत्तर में वित्त राज्‍य मंत्री पंकज चौधरी ने बीसीसीआई की तरफ से भुगतान किए गए इनकम टैक्‍स के अलावा पिछले पांच साल के राजस्व और व्यय के आधार पर जानकारी दी. क्र‍िकेट कंट्रोल बोर्ड की तरफ से प‍िछले पांच साल में 4298 करोड़ रुपये के इनकम टैक्‍स का भुगतान क‍िया गया है.

उन्‍होंने बताया क‍ि वित्तीय वर्ष 2020-21 में बीसीसीआई ने आयकर के रूप में 844.92 करोड़ रुपये का भुगतान किया. इससे पहले 2019-20 में 882.29 करोड़ रुपये का भुगतान क‍िया गया. वित्तीय वर्ष 2019 में बोर्ड ने टैक्‍स के रूप में 815.08 करोड़ रुपये का भुगतान किया, जो 2017-18 में भुगतान किए गए 596.63 करोड़ से ज्‍यादा है.

Trending news