Namo Bharat: इंटरनेट, रिजर्व कोच, दो तरह के टिकट , फ्रीक्वेंसी... जानिए दिल्ली मेट्रो से कितनी अलग है रैपिड रेल
Advertisement
trendingNow11924611

Namo Bharat: इंटरनेट, रिजर्व कोच, दो तरह के टिकट , फ्रीक्वेंसी... जानिए दिल्ली मेट्रो से कितनी अलग है रैपिड रेल

Rapid Rail Ticket Fare: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रैपिड रेल को हरी झंड़ी दिखा दी है. इसके साथ ही आम यात्री अब रैपिड रेल का इस्तेमाल यात्रा के लिए कर सकेंगे. वहीं इससे लोगों को कई सुविधाएं भी मिलने वाली हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Namo Bharat: इंटरनेट, रिजर्व कोच, दो तरह के टिकट , फ्रीक्वेंसी... जानिए दिल्ली मेट्रो से कितनी अलग है रैपिड रेल

Rapid Rail: पब्लिक ट्रांसपोर्ट में देश के लोगों के लिए अब एक नया अध्याय जुड़ गया है. रैपिड रेल, जिसे 'नमो भारत' नाम दिया गया है, वो अब पटरियों पर दौड़ना शुरू हो गई है. रैपिड रेल के जरिए अब इंटरसिटी ट्रैवल करने वाले लोगों को काफी राहत मिलने वाली है और लोग इससे कम वक्त के साथ ही सुविधाजनक तरीके से इंटरसिटी ट्रैवल को अंजाम दे पाएंगे. इसके साथ ही आज से रैपिड रेल के पहले सेक्शन के तहत दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर पर रैपिड रेल दौड़ना शुरू हो गई है. ऐसे में लोग अभी भी इसकी टिकट की कीमत, स्पीड आदि जरूरी खासियतों से अनजान है. साथ ही यह दिल्ली मेट्रो से भी काफी अलग है. ऐसे में आइए जानते हैं इसके बारे में...

कितना है किराया?

रैपिड रेल के लिए 20-50 रुपये का किराया स्टैंडर्ड कोच के लिए रखा गया है. वहीं 40-100 रुपये का किराया प्रीमियम कोच के लिए रखा गया है. 

पेमेंट की कैसी है सुविधा?

रैपिड रेल के स्टेशन पर टिकट वेंडिग मशीन पर यूपीआई पेमेंट की सुविधा भी लोगों को मिलेगी. इसके साथ ही स्मार्ट कार्ड, टॉप-अप वॉलेट, QR आधारित टिकट और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की सुविधा भी मिलेगी.

रैपिड रेल का डिजाइन कैसा है?

रैपिड रेल में कुल 6 कोच होंगे. इसमें 4 स्टैंडर्ड कोच होंगे. इसके साथ ही 1 कोच महिलाओं के लिए रिजर्व रखा गया है. वहीं 1 प्रीमियम कोच होगा. 1061 पैसेंजर प्रत्येक ट्रैन में खड़े हो सकते हैं. प्रत्येक ट्रेन में 407 सीट होंगी. इस ट्रेन के प्रीमियम कोच में रिक्लाइनिंग सीट, एक्स्ट्रा फुट स्पेस और स्पेशल लॉन्ज की सुविधा भी मिलेगी.

रेल के क्या-क्या फीचर्स हैं?

इस ट्रेन में लोगों को कुछ खास फीचर्स भी मिलेंगे. ट्रेन में वाई-फाई मिलेगा और प्रत्येक सीट के लिए चार्जिंग प्वॉइंट मिलेगा. साथ ही डायनेमिक रूट मैप डिस्प्ले होगी. पब्लिक अमाउंसमेंट और डिस्प्ले सिस्टम होगा. वहीं व्हीलचेयर का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए अलग स्पेस होगा. इमरजेंसी अलार्म सिस्टम भी मौजूद रहेगा, जिससे यात्री ड्राइवर से सीधे इंटरकॉम के जरिए बात कर पाएगा.

रेल की कीतनी है स्पीड?

नमो भारत की टॉप स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है.

क्या होगी टाइमिंग?

21 अक्टूबर से ट्रेन पटरियों पर दौड़ना शुरू हो गई है. शुरुआत में 15 मिनट के अंतराल में ट्रेन सुबह 6 बजे से रात के 11 बजे तक सेवा में रहेगी.

Trending news