LPG: घर में गैस सिलेंडर है तो फटाफट निपटा लें ये काम, वरना नहीं कर पाएंगे 10 लाख रुपये का क्लेम!
Advertisement

LPG: घर में गैस सिलेंडर है तो फटाफट निपटा लें ये काम, वरना नहीं कर पाएंगे 10 लाख रुपये का क्लेम!

Gas Cylinder Price: इंडियन ऑयल के अधिकारियों ने गैस एजेंसी मालिकों को निर्देश जारी किया है. इसके तहत गैस एजेंसी मालिकों को अपने पांच साल पुराने ग्राहकों को गैस पाइप बदलने के लिए प्रेरित करना होगा. ग्राहक गैस एजेंसी से गैस पाइप खरीद सकते हैं, जो कि करीब 200 रुपये के आसपास आ जाएगा.

LPG: घर में गैस सिलेंडर है तो फटाफट निपटा लें ये काम, वरना नहीं कर पाएंगे 10 लाख रुपये का क्लेम!

Gas Cylinder: आजकल हर घर में गैस सिलेंडर मिल जाएगा. वहीं बदलते दौर में गैस पाइप लाइन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. हालांकि एलपीजी उपभोक्ताओं को एक अहम बात को काफी ध्यान में रखना है, वरना नुकसान की स्थिति भी लोगों को झेलनी पड़ सकती है. दरअसल, इंडेन गैस के वे उपभोक्ता जो 5 साल पुराने गैस पाइप का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें अपना गैस पाइप बदलवाना होगा. ऐसा सुरक्षा के लिहाज से किया जा रहा है. अगर ग्राहक ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें एलपीजी कनेक्शन से जुड़ा इंश्योरेंस नहीं मिलेगा.

बीमा क्लेम
इंडियन ऑयल के अधिकारियों ने गैस एजेंसी मालिकों को निर्देश जारी किया है. इसके तहत गैस एजेंसी मालिकों को अपने पांच साल पुराने ग्राहकों को गैस पाइप बदलने के लिए प्रेरित करना होगा. ग्राहक गैस एजेंसी से गैस पाइप खरीद सकते हैं, जो कि करीब 200 रुपये के आसपास आ जाएगा. हालांकि अगर गैस पाइप बाजार से खरीदकर इस्तेमाल कर रहे हैं तो दुर्घटना की स्थिति में बीमा का कोई क्लेम नहीं कर पाएंगे.

गैस सिलेंडर
दरअसल, एक हौज पाइन की उम्र करीब पांच साल की होती है. ऐसे में पांच साल बाद इस पाइप को बदलवाना चाहिए. ऐसे स्थिति में हादसों की संख्या कम की जा सकती है. ग्राहकों को केवल पाइप की कीमत देनी होगी. अलग से कोई सर्विस चार्ज नहीं देना होता है.

गैस पाइप
जानकारी के मुताबिक अगर गैस सिलेंडर से कोई हादसा होता है तो उस हादसे को लेकर 10 लाख रुपये तक के मुआवजे का क्लेम किया जा सकता है. हादसे के हिसाब से मुआवजे के राशि कम या ज्यादा हो सकती है. हालांकि अगर पाइप का इस्तेमाल करते हुए पांच साल से ज्यादा हो चुका है और फिर कोई हादसा होता है तो क्लेम करने में परेशानी आ सकती है. ऐसे में पाइप को समय रहते बदलवा लेना ज्यादा उचित रहेगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news