Investment: परिवार को नहीं है मृतक के इंवेस्टमेंट की जानकारी, फिर कैसे मिलेगा खोया हुआ पैसा?
Advertisement
trendingNow11240349

Investment: परिवार को नहीं है मृतक के इंवेस्टमेंट की जानकारी, फिर कैसे मिलेगा खोया हुआ पैसा?

Investment in Share Market: कई बार ऐसा देखने को मिला है कि लोग इंवेस्टमेंट तो कर देते हैं लेकिन इसकी जानकारी अपने परिवार को नहीं देते हैं. ऐसे में परिवार उस सदस्य की मौत के बाद क्या करे?

इंवेस्टमेंट टिप्स

Investment Tips: आज के जमाने में निवेश करने के लिए अलग-अलग माध्यम है. लोग जल्दी पैसा कमाने के लिए शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं. हालांकि शेयर बाजार में निवेश करना काफी जोखिम वाला भी रहता है. वहीं निवेश के कई सुरक्षित ऑप्शन भी मौजूद है, जिनमें एफडी, आरडी, गोल्ड आदि शामिल है लेकिन निवेश का माध्यम कोई भी हो लोग अच्छे रिटर्न हासिल करने के लिए ही अपनी पूंजी को निवेश करते हैं. 

जरूर देनी चाहिए जानकारी

हालांकि कई बार ऐसे लोग भी देखने को मिले हैं जिनमें परिवार के मुखिया की मौत हो जाती है लेकिन परिवार को मृतक सदस्य के इंवेस्टमेंट की जानकारी परिवार के सदस्यों को ही नहीं होती है. ऐसे में शेयर समाधान लिमिटेड के चैयरमेन अभय चंडालिया का कहना है कि ऐसी किसी भी स्थिति से बचने के लिए जरूरी है कि प्रत्येक इंसान को अपने निवेश की जानकारी अपने परिवार के सदस्यों को जरूर देनी चाहिए.

जानकारी रखें सेव

अभय चंडालिया का कहना है कि लोगों को अपने प्रत्येक निवेश को कहीं ना कहीं सेव रखना चाहिए. यह डिजिटल फॉर्मेट में हो तो ज्यादा बेहतर है. भले ही इसे अपने मेल पर सेव रख सकते हैं या अन्य किसी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी सेव रख सकते हैं. डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सेव रखने का फायदा ये है कि किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा में डिजिटल संपत्ति को नुकसान नहीं होगा, बर्शते वो डिजिटल अकाउंट हैक न कर लिया जाए. इसको एक्सेल फॉर्मेट में भी सेव रख सकते हैं. ऐसे में मौत होने के बाद आपका परिवार उस जानकारी को एक्सेस कर सकता है.

ऐसे पाएं अनक्लैम्ड इंवेस्टमेंट

वहीं अगर किसी की मौत हो गई है लेकिन उसने अपने निवेश की जानकारी अपने परिवार को नहीं दी है और न ही कहीं सेव की है तो उनको लेकर अभय चंडालिया ने कहा कि ऐसे परिवार के सदस्यों को उनके इंवेस्टमेंट की जानकारी हासिल करने के लिए घर में रखे उनके दस्तावेजों की जांच करनी चाहिए. इसके अलावा उनके बैंक स्टेटमेंट की जांच करनी चाहिए कि उन्होंने कहां-कहां पैसा खर्च किया है. इसके अलावा उनके पैन कार्ड से भी कई लेन-देन की जानकारी हासिल हो सकती है. इसके तहत परिवार के लोग अनक्लैम्ड इंवेस्टमेंट को क्लेम करने की दिशा में कदम उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Loan चाहिए तो आपके पास जरूर होने चाहिए ये दस्तावेज, बिना इसके नहीं मिलेगा एक भी रुपया

यह भी पढ़ें: ITR Filing: चाहे जितनी भी हो आपकी कमाई, Income Tax Return भरेंगे तो इस हिसाब से देना पड़ेगा टैक्स

Trending news