Indian Rupee Value: करेंसी एक्सचेंज का झंझट नहीं, इन देशों में चलता है भारतीय रुपया, खूब करें खरीदारी
Advertisement

Indian Rupee Value: करेंसी एक्सचेंज का झंझट नहीं, इन देशों में चलता है भारतीय रुपया, खूब करें खरीदारी

Indian Rupee Converter: भारतीय रुपया (Indian Rupee) लेकर अगर आप देश से बाहर जाते हैं तो कुछ देश ऐसे भी हैं जहां शॉपिंग के लिए आपको करेंसी एक्सचेंज (Currency Exchange) नहीं करना पड़ेगा. आइए इन देशों के बारे में जानते हैं.

Indian Rupee Value: करेंसी एक्सचेंज का झंझट नहीं, इन देशों में चलता है भारतीय रुपया, खूब करें खरीदारी

Indian Rupee Graph: क्या आपको पता है कि भारत की मुद्रा रुपया (Rupee) सिर्फ भारत (India) में ही नहीं विदेश में भी चलता है. हां ये बात सच है. दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं जहां अगर आप जाते हैं तो सीधे भारतीय रुपये देकर सामान खरीद सकते हैं. आपको अपने भारतीय रुपये उस देश की मुद्रा में एक्सचेंज नहीं करने पड़ते हैं. आपको करेंसी से जुड़ी कोई भी दिक्कत नहीं होगी. बता दें कि जिन देशों में भारतीय रुपया भी चलता है उनका नाम भूटान (Bhutan) और नेपाल (Nepal) है. अगर आप भारत के पड़ोसी देश नेपाल और भूटान जाना चाहते हैं तो वहां आप सीधे भारतीय रुपये देकर खरीदारी कर सकते हैं. यहां आपको करेंसी एक्सचेंज नहीं करना पड़ता है.

यहां मुद्रा बदलने की जरूरत नहीं

बता दें कि भूटान के साथ भारत का रुपया पैग्ड यानी फिक्स्ड है. मतलब भारतीय रुपये के एक्सचेंज रेट में कोई परिवर्तन नहीं होता है. इसी वजह से अगर आप भूटान जाते हैं तो वहां जमकर खरीदारी कर सकते हैं. हालांकि, इससे जुड़ी कुछ शर्तें भी हैं जिनका आपको पालन करना होगा.

विदेश में कहां भारतीय रुपया लीगल करेंसी?

इसके अलावा नेपाल और भारत के बीच बड़े पैमाने पर कारोबार होता है. नेपाल में नौकरी-रोजगार का बड़ा सोर्स भारत ही है. यही वजह है कि वहां लोग आसानी से भारतीय रुपया ले लेते हैं. नेपाल-भूटान के अलावा अफ्रीका का भी एक देश है जहां भारतीय रुपया को लीगल करेंसी के तौर पर एक्सेप्ट किया जाता है.

शॉपिंग के वक्त रखें इस बात का ख्याल

हालांकि, आपको नेपाल में खरीदारी करते वक्त ध्यान रखना होगा कि आप 100 रुपये से ऊपर का नोट ना इस्तेमाल करें. दरअसल, आरबीआई 100 रुपये के नोट को ही नेपाल ले जाने की परमीशन देता है. अगर आप 500 या 200 के नोट नेपाल ले जाना चाहते हैं तो आप सिर्फ 25 हजार रुपये तक ही ले जा पाएंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, साल 2021 में नेपाल में 100 से ज्यादा के नोटों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. इसी वजह से 100 के ऊपर के नोटों पर सख्ती है. अगर आप 100 से ऊपर के नोटों का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

गौरतलब है कि बांग्लादेश और मालदीव के कई इलाकों में भी अनौपचारिक तरीके से भारतीय रुपया स्वीकार किया जाता है. भारत का बड़े पैमाने पर इन देशों के लोगों के साथ बिजनेस है. इसलिए अगर आप इन देशों की यात्रा करते हैं तो करेंसी एक्सचेंज के झंझट से बच सकते हैं.

जरूरी खबरें

कांग्रेस ने वादों से जीता जनता का दिल,अब सिद्धारमैया के सामने खड़ी हैं ये चुनौतियां
गर्मी दिखाने लगी प्रचंड रूप, यहां अधिकतम तापमान बढ़कर 46 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

Trending news