दिवाली-छठ पूजा... ट्रेनों में लंबी वेटिंग, लेकिन फिर भी मिलेगा कंफर्म टिकट, रेलवे ने की ये प्लानिंग
Advertisement
trendingNow11920543

दिवाली-छठ पूजा... ट्रेनों में लंबी वेटिंग, लेकिन फिर भी मिलेगा कंफर्म टिकट, रेलवे ने की ये प्लानिंग

Indian Railways Update: ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट होने के बाद भी आपको ट्रेन में कंफर्म टिकट (Train Confirm Ticket) मिल जाएगा. इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने ट्रेनों के रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन कर दिया है. 

दिवाली-छठ पूजा... ट्रेनों में लंबी वेटिंग, लेकिन फिर भी मिलेगा कंफर्म टिकट, रेलवे ने की ये प्लानिंग

Indian Railways Confirm Train Ticket: अगर आप भी इस बार दिवाली (Diwali 2023) या फिर छठ पूजा पर अपने घर जाने का प्लान बना रहे हैं और लंबी वेटिंग लिस्ट है तो भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है... ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट होने के बाद भी आपको ट्रेन में कंफर्म टिकट (Train Confirm Ticket) मिल जाएगा.  इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने ट्रेनों के रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन कर दिया है. 

अब से रेलवे की वेबसाइट पर पहला चार्ट बनने के बाद में जो भी खाली बर्थ रह जाएंगी उन सभी की जानकारी वेबसाइट पर मिल जाएगी. आप उन खाली सीटों पर आसानी से अपना टिकट करा सकते हैं. आप इन सीटों के लिए ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं.  

अब ऑनलाइन मिलेगा रिजर्वेशन का नया ऑप्शन

इंडियन रेलवे पैसेंजर रिजर्वेशन इंक्वायरी पर रिजर्वेश का नया विकल्प देखने को मिलेगा. जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो नया पेज ओपन हो जाएगा. यहां पर ट्रेन के रिजर्वेशन चार्ट के बारे में सभी जानकारी मिल जाएगी. यहां पर आपको पहला चार्ट बनने के बाद में ट्रेन की किस कैटेगिरी में कितनी बर्थ खाली हैं इसके बारे में भी पूरी डिटेल जानकारी मिल जाएगी. 

चार्ट बनने के बाद कई यात्री कैंसिल करते हैं टिकट

रेलवे के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि सभी ट्रेन के चलने से 4 घंटे पहले पहला चार्ट जारी हो जाता है और 30 मिनट पहले दूसरा चार्ट बन जाता है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि यात्री लास्ट टाइम पर अपना टिकट कैंसिल करता है तो ऐसे में वो बर्थ खाली हो जाती है. पहले इस तरह की बर्थ की जानकारी टीटीई के पास हैंड हैल्ड टर्मिनल में होती थी और यात्रियों को इन सीटों के बारे में पता नहीं चल पाता था, लेकिन अब इसकी जानकारी यात्रियों को भी आसानी से मिल सकेगी. 

ऑनलाइन ही मिल जाएगी पूरी जानकारी

अब आप चार्ट के ऑनलाइन होने के बाद में यात्री मोबाइल या फिर लैपटॉप पर खाली बर्थ के बारे में जानकारी ले सकेंगे. इसके अलावा ये सीट कितनी देर तक खाली रहेगी इसकी जानकारी भी यात्रियों को मिल जाएगी. इससे यात्रियों को सीट के लिए टीटीई के पास नहीं जाना होगा. यात्री सफर के दौरान ऑनलाइन बुकिंग कर सकेगा.

हर दिन करीब 12500 ट्रेनों का होता है संचालन

देशभर में हर दिन करीब 12500 ट्रेनों का संचालन किया जाता है, जिसमें करीब 13 लाख बर्थ की बुकिंग की जाती है. इसमें से हर रोज एक साल से भी ज्यादा बर्थ तत्काल कोटे में बुक की जाती हैं. 

Trending news