Indian Railway: रेलवे यात्रियों की हुई बल्ले-बल्ले, अब ट्रेन टिकट के साथ फ्री मिलेंगी ये सुविधाएं, हो गया ऐलान!
Advertisement
trendingNow11775045

Indian Railway: रेलवे यात्रियों की हुई बल्ले-बल्ले, अब ट्रेन टिकट के साथ फ्री मिलेंगी ये सुविधाएं, हो गया ऐलान!

Railway Free Facility on Train Ticket: अगर आपका भी ट्रेन से सफर करने का प्लान है तो रेलवे की तरफ से ट्रेन टिकट पर कई तरह की सुविधाएं फ्री मिलती हैं, लेकिन ज्यादातर यात्रियों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है. 

Indian Railway: रेलवे यात्रियों की हुई बल्ले-बल्ले, अब ट्रेन टिकट के साथ फ्री मिलेंगी ये सुविधाएं, हो गया ऐलान!

Indian Railway Free Facility: ट्रेन से सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आपका भी ट्रेन से सफर करने का प्लान है तो रेलवे की तरफ से ट्रेन टिकट पर कई तरह की सुविधाएं फ्री मिलती हैं, लेकिन ज्यादातर यात्रियों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है. आप ट्रेन टिकट (Train Ticket) खरीदने के बाद में इन सभी फ्री सुविधाओं का फायदा ले सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि ट्रेन टिकट बुकिंग (Train Ticket Booking) पर आपको कौन सी सुविधाएं फ्री में मिलती हैं-

करना होगा TTE से संपर्क
ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को रेलवे की तरफ से फ्री मेडिकल की सुविधा मिलती है. अगर आपकी यात्रा के दौरान तबियत खराब हो जाती है तो आपको रेलवे की तरफ से फर्स्ट एड (Indian Railways First Aid) की सुविधा फ्री में दी जाती है. इसके लिए आपको सिर्फ टीटीई से संपर्क करना होता है. 

वेटिंग रूम की सुविधा का ले सकते हैं फायदा
इसके अलावा कई बार ट्रेन लेट होती है तो ऐसे में आप फ्री वेटिंग रूम की सुविधा का भी फायदा ले सकते हैं. ट्रेन का इंतजार करने के लिए यात्रियों को फ्री वेटिंग रूम की सुविधा मिलती है. वैलिड टिकट लेने के बाद दिन के समय में ट्रेन आने से 2 घंटे पहले और यात्रा खत्म करने के 2 घंटे बाद फ्री में वेटिंग रूम का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं, रात के समय में इसका समय 6 घंटे है.

फ्री वाई-फाई भी मिलेगा
भारतीय रेलवे (Indian Railway) अपने यात्रियों को फ्री वाई-फाई की सुविधा देती है और कोई भी यात्री प्लेटफॉर्म पर आधे घंटे के लिए बिना कोई पैसा खर्च किए मुफ्त इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकता है. आधे घंटे फ्री इंटरनेट सर्विस का इस्तेमाल करने के बाद यात्री रेलटेल से अपनी पसंद का प्लान ले सकते हैं. प्लेटफॉर्म पर 10 रुपये में 5 जीबी डेटा और 15 रुपये में 10 जीबी डेटा मिलता है, जिसकी वैलिडिटी एक दिन होती है और 34 MBPS की स्पीड मिलती है. इसके अलावा 20 रुपये में 5 दिन के लिए 10 जीबी डेटा मिलता है. देश के ज्यादातर स्टेशन पर ये सुविधा मिलती है.

रख सकते हैं अपना सामान
इसके अलावा आप क्लॉक रूम की सुविधा को थोड़े ही पैसों में ले सकते हैं. आप क्लॉक रूम में बैग, ट्रैवल बैग इत्यादि रख सकते हैं. क्लॉक रूम के लिए पहले 24 घंटे के लिए 15 रुपये चार्ज देना होता है और इसमें यात्री 10 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से सामना रख सकते हैं. इसके बाद अगले 24 घंटे के लिए 20 रुपये और 12 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से पैसे देने होंगे.

Trending news