Windfall Tax: महंगा होगा पेट्रोल-डीजल? क्रूड ऑयल पर विंडफॉल टैक्स बढ़ने से तेल कंपनियों को झटका!
Advertisement

Windfall Tax: महंगा होगा पेट्रोल-डीजल? क्रूड ऑयल पर विंडफॉल टैक्स बढ़ने से तेल कंपनियों को झटका!

ATF Price: डीजल पर एक्‍सट्रा एक्सपोर्ट ड्यूटी 5 रुपये लीटर से बढ़ाकर 7.50 रुपये लीटर कर दी गई है. नए रेट को 4 फरवरी लागू कर द‍िया गया है. सरकार नए व‍ित्‍तीय वर्ष में Windfall Tax से 25,000 करोड़ रुपये इकट्ठा करने का लक्ष्य लेकर चल रही है.

Windfall Tax: महंगा होगा पेट्रोल-डीजल? क्रूड ऑयल पर विंडफॉल टैक्स बढ़ने से तेल कंपनियों को झटका!

Windfall Tax Increase: पेट्रोल-डीजल पर राहत देने से सरकार को नुकसान हो रहा है. इसकी भरपाई के ल‍िए सरकार की तरफ से विंडफॉल टैक्स में जबरदस्त बढ़ोतरी की गई है. क्रूड ऑयल (Crude Oil) पर व‍िंडफॉल गेन टैक्‍स 1900 रुपये प्रत‍ि टन से बढ़ाकर 5050 रुपये प्रत‍ि टन कर द‍िया गया है. इसके अलावा एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) पर विंडफॉल टैक्स को 3.5 रुपये प्रत‍ि लीटर से बढ़ाकर 6 रुपये लीटर कर द‍िया गया है.

नए रेट को 4 फरवरी लागू कर द‍िया गया
सरकार ने डीजल पर एडिशनल एक्सपोर्ट ड्यूटी भी बढ़ाई है. लेकिन पेट्रोल में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया गया. डीजल पर एक्‍सट्रा एक्सपोर्ट ड्यूटी 5 रुपये लीटर से बढ़ाकर 7.50 रुपये लीटर कर दी गई है. नए रेट को 4 फरवरी लागू कर द‍िया गया है. सरकार नए व‍ित्‍तीय वर्ष में Windfall Tax से 25,000 करोड़ रुपये इकट्ठा करने का लक्ष्य लेकर चल रही है. प‍िछले द‍िनों ही रेवेन्यू सचिव संजय मल्होत्रा की तरफ से यह बात कही गई थी.

रूस से कम दामों पर क्रूड ऑयल खरीदा जा रहा
सरकार की तरफ से जुलाई, 2022 से घरेलू स्तर पर उत्पादन होने वाले कच्चे तेल और ईंधन के निर्यात पर विंडफॉल टैक्स लगाना शुरू क‍िया था. भारत दुनियाभर में तेल का सबसे बड़ा उपभोक्ता और आयातक देश है. पिछले साल से रूस से कम दामों पर क्रूड ऑयल खरीदा जा रहा है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रूस की सप्लाई प्रभावित होने के बाद भारतीय कंपनियां अपना निर्यात बढ़ाने लगीं. इस पर सरकार ने विंडफॉल टैक्स लगाना शुरू क‍िया.

विंडफॉल टैक्स की दर पर प्रत्‍येक 14 दिन पर समीक्षा की जाती है. ज‍िसके आधार पर इसमें बढ़ोतरी या कमी की जाती है. आपको बता दें विंडफॉल का मतलब है अचानक से लाभ या पैसा आना. ऐसे लाभ पर जो टैक्स लगाया जाता है, उसे विंडफॉल टैक्स कहते हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news