अभी तक नहीं बचा रहे हैं पैसा? दशहरे पर सुधारें ये गलतियां, अगले साल तक बरसेगा पैसा
Advertisement

अभी तक नहीं बचा रहे हैं पैसा? दशहरे पर सुधारें ये गलतियां, अगले साल तक बरसेगा पैसा

Financial Tips For Dussehra: आज दशहरे पर हम आपको कुछ ऐसी बातों को बताएंगे, जिसको अगर आपने ध्यान रख लिया तो आने वाले एक साल में आपके पास अच्छा फंड बन जाएगा. 

अभी तक नहीं बचा रहे हैं पैसा? दशहरे पर सुधारें ये गलतियां, अगले साल तक बरसेगा पैसा

Dussehra 2023: क्या आप अभी तक पैसा नहीं बचा रहे हैं? अगर ऐसा है तो आप आज से ही सेविंग्स करना शुरू कर दें. आज दशहरे पर हम आपको कुछ ऐसी बातों को बताएंगे, जिसको अगर आपने ध्यान रख लिया तो आने वाले एक साल में आपके पास अच्छा फंड बन जाएगा. इस दशहरे (dussehra) पर आपको अपने पैसे से जुड़ी कुछ गलतियों को सुधारना है. बुराई पर अच्‍छाई की जीत का ये फेस्टिवल हर व्‍यक्ति को अपने अंदर की बुराइयों को दूर करने का संदेश भी देता है.

आइए आपको बताते हैं कि इस दशहरे पर आपको अपनी किन आदतों को दूर करना है-

बजट बनाकर करें खर्च

आप खर्च से पहले अपना बजट बना लें. कई बार लोग बिना बजट बनाए ही पैसा खर्च करने लगते हैं. ऐसे में आपका पैसा बिना मतलब की चीजों में काफी खर्च होता है. आपको हमेशा ही अपने खर्चों पर कंट्रोल करके चलना चाहिए. इसके अलावा यह पहले से फिक्स होना चाहिए कि कहां पर कितना पैसा खर्च करना है.

इनकम से ज्यादा न करें खर्च

इसके अलावा आपको अपनी इनकम के हिसाब से ही पैसा खर्च करना चाहिए. आपके पास जितना पैसा है उसमें से बचत निकाल कर ही खर्च करना चाहिए. इनकम से ज्यादा खर्च होने पर आप कर्ज के बोझ में दब जाते हैं. इससे आपका आने वाला भविष्य भी खराब हो सकता है. 

रिटायरमेंट का करें अभी से प्लान

अगर आप भी रिटायरमेंट की प्लानिंग अभी तक नहीं कर रहे हैं. तो उसको आज से ही शुरुआत कर दें. रिटायरमेंट प्लान करना सभी के लिए बहुत ही जरूरी है. बुढ़ापे के लिए पैसा बचाकर रखना बहुत ही जरूरी है. ऐसा नहीं करने पर आपको आने वाले समय में पैसों की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

छोड़ दें कर्ज लेने की आदत

कई लोगों में कर्ज लेने की आदत होती है. लोग बात-बात पर पैसा कर्ज पर ले लेते हैं. अगर आपमें भी ऐसी आदत है तो उसको आज ही छोड़ दें. कर्ज लेकर पैसा चुकाने की आदत को खत्म करना ही बेहतर है. ऐसा करने से आप आर्थिक रूप से आगे नहीं बढ़ पाते हैं. 

निवेश से पहले ले लें पूरी जानकारी

आपको निवेश करना आज से ही शुरू कर देना है. इसके साथ ही आप कहीं भी पैसा निवेश मत करिए. आप सरकारी स्कीम या फिर बैंक एफडी में पैसा लगा सकते हैं. इसके अलावा आप हर महीने की एसआईपी भी करा सकते हैं. आपको शुरुआत में अपने पैसे को ऐसी जगह लगाना चाहिए जहां पर रिस्क न हो या फिर बहुत कम हो. 

Trending news